Ixigo की लिस्टिंग के दूसरे दिन में 19% की बढ़ोतरी; निवेशकों का पैसा दो सत्रों में दोगुना

ली ट्रैवेन्यूस टेक्नोलॉजी लिमिटेड, यात्रा एग्रीगेटर Ixigo की मूल कंपनी, के शेयर ने अपने शुरुआती सार्वजनिक पेशकश (IPO) मूल्य से पहले दो दिनों के भीतर दोगुना हो गया है।

बुधवार, 19 जून को, Ixigo के शेयर ने NSE पर 19% की बढ़ोतरी के साथ ₹197.5 प्रति शेयर के इंट्राडे हाई को छू लिया। यह इसके IPO मूल्य ₹93 प्रति शेयर से 112% अधिक था।

मंगलवार को, Ixigo के शेयर ने स्टॉक एक्सचेंजों पर 48% प्रीमियम के साथ मजबूत शुरुआत की। दिन के दौरान, शेयर ने 20% की और बढ़ोतरी की और ₹165.72 प्रति शेयर पर बंद हुआ, जो इसके इश्यू मूल्य से 78% अधिक था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नोमुरा ने ली ट्रैवेन्यूस टेक्नोलॉजी लिमिटेड में अपने दो इकाइयों के माध्यम से ₹106.55 करोड़ का निवेश किया। नोमुरा फंड्स आयरलैंड ने 45.5 लाख शेयर खरीदे जिनकी कीमत ₹72.39 करोड़ थी, जबकि नोमुरा ट्रस्ट और बैंकिंग कंपनी ने ओपन मार्केट लेन-देन के माध्यम से ₹159.09 प्रति शेयर के औसत मूल्य पर 21.47 लाख शेयर खरीदे।

Ixigo का ₹740.1 करोड़ का IPO 10 जून से 12 जून तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इस सार्वजनिक मुद्दे को निवेशकों से मजबूत प्रतिक्रिया मिली थी, और यह 98 गुना से अधिक ओवरसब्सक्राइब हुआ था।

IPO प्राइस बैंड ₹88-₹93 प्रति शेयर पर तय किया गया था। Ixigo के प्रस्ताव में ₹120 करोड़ के ताजे शेयरों का निर्गम और 66.68 मिलियन शेयरों का बिक्री का प्रस्ताव (OFS), जो कुल मिलाकर ₹620 करोड़ था, शामिल था।

कंपनी के शेयरधारक जैसे पीक XV पार्टनर्स इन्वेस्टमेंट्स V, SAIF पार्टनर्स इंडिया IV, रजनीश कुमार, आलोक बजपई, प्लासिड होल्डिंग्स, माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स, मैडिसन इंडिया कैपिटल HC और कैटालिस्ट ट्रस्टीशिप ने IPO के माध्यम से बिक्री का प्रस्ताव (OFS) के जरिए अपनी हिस्सेदारी बेची।

कंपनी ने कहा कि ताजे निर्गम से जुटाए गए फंड को क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर और तकनीक को मजबूत करने के लिए उपयोग किया जाएगा। प्रमुख ऑनलाइन यात्रा एजेंसी इन फंड्स का एक हिस्सा कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और अकार्बनिक विकास के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी उपयोग करेगी।