Recent News

स्पेन की शानदार यूरो 2024 में रॉड्री का मजबूत कंधा

जर्मनी के यूरो 2024 जीतने की उम्मीदें उनके घर की मिट्टी पर टिकी हैं, जिसमें शुक्रवार के महा मुकाबले में स्पेन के मिडफील्ड मास्टरो रॉड्री को दुर्लभ हार देना शामिल है।

मार्च 2023 में स्कॉटलैंड के खिलाफ आखिरी बार प्रतियोगिता हारने के बाद से, रॉड्री ने क्लब और देश के लिए 77 मैच खेले हैं और सिर्फ एक बार हारे हैं, जब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने मई में एफए कप फाइनल में उनके मैनचेस्टर सिटी को हराया था। इस समय के दौरान 28 वर्षीय खिलाड़ी ने दो प्रीमियर लीग खिताब, चैंपियंस लीग, एक एफए कप, यूईएफए सुपर कप और क्लब विश्व कप जीते हैं, साथ ही उन्होंने अपनी देश को नेशन्स लीग की जीत में भी मार्गदर्शन किया है।

“अपने स्थान पर, वह सबसे बेहतरीन हैं – वह सब कुछ कर सकते हैं। उनकी गुणवत्ता, खेल को पढ़ने की क्षमता, उनकी मानसिकता, वह हमेशा तैयार रहते हैं,” सिटी बॉस पेप गार्डिओला ने कहा, जिन्होंने अब तक के कुछ सबसे बेहतरीन मिडफील्डरों को प्रशिक्षित किया है।

“वह कई चीजों में बहुत अच्छे हैं… उनकी उपस्थिति, उनकी शारीरिकता, वह संपूर्ण हैं।”

स्पेन ने अब तक यूरो 2024 में शानदार प्रदर्शन किया है – एकमात्र टीम जिसने क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने के लिए अपने सभी चार मैच जीते हैं।

वंडर किड विंगर्स यामिन लामल और निको विलियम्स ने लुइस डी ला फुएंते की टीम को एक सीधा खतरा दिया है, जो कि 2008 और 2012 के बीच लगातार तीन प्रमुख टूर्नामेंट जीतने वाली महान स्पेन टीम में भी नहीं था।

फैबियन रुइज़, पेड्री और दानी ओल्मो मिडफील्ड से अतिरिक्त चतुराई प्रदान करते हैं और यहाँ तक कि बहुत आलोचना का सामना करने वाले अलवारो मोराटा ने भी यूरोपीय चैंपियनशिप इतिहास में सबसे अधिक गोल करने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनाई है।

हालांकि, इस स्पेनिश टीम में एंकर के रूप में रॉड्री का सर्वांगीण महत्व जॉर्जिया के खिलाफ अंतिम 16 में स्पष्ट हुआ।

रॉबिन ले नॉरमैंड के आत्मघाती गोल के बाद, स्पेन अपने बॉल और मौके के प्रभुत्व का फायदा न उठाने के कारण हताश होने लगा था।

आधे घंटे के निशान के ठीक बाद, रॉड्री ने कब्जा किया, रुके और अपने साथियों को शांति का आदेश दिया।

कुछ ही पलों बाद, उन्होंने एक निचला शॉट को दूर कोने में मारा जो 4-1 की जीत की शुरुआत बना।

“कभी-कभी 20 या 30 सेकंड के लिए लोगों से ‘शांत रहो’ कहना हमले पर जाने से अधिक उत्पादक होता है,” रॉड्री ने टीम को अपने आश्वासन के संदेश के बारे में कहा।

‘डर नहीं’

मोराटा भले ही कप्तान का आर्मबैंड पहनते हैं, लेकिन रॉड्री स्पेन की नई पीढ़ी के नेता के रूप में विकसित हुए हैं, जो उनके सभी जीतने वाले पूर्वजों की छाया से बाहर निकलने के लिए उत्सुक हैं।

“हमारे पास रॉड्री हैं, जो एक परिपूर्ण कंप्यूटर हैं,” डी ला फुएंते ने कहा।

“वह सब कुछ संचालित करते हैं, सभी भावनाएं, सभी क्षणों को शानदार तरीके से; यह सभी के लिए एक बड़ी मदद है।”

कई सीजन तक अपनी स्थिति में दुनिया के अग्रणी खिलाड़ियों में से एक होने के बावजूद, यह उनका पहला प्रमुख टूर्नामेंट है जिसमें वह स्पेन के प्रारंभिक छह के रूप में खेल रहे हैं।

2022 के विश्व कप में, उन्हें लुइस एनरिक द्वारा एक उम्रदराज सर्जियो बुस्केट्स को समायोजित करने के लिए सेंटर-बैक के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

बार्सिलोना के इस दिग्गज खिलाड़ी के अंतरराष्ट्रीय संन्यास ने 2012 में स्पेन की आखिरी प्रमुख टूर्नामेंट जीत के अंतिम तार को काट दिया।

अब रॉड्री की पीढ़ी राष्ट्रीय नायकों के रूप में अपनी खुद की कहानी लिखना चाहती है।

“जर्मनी अपने घर में मजबूत होगा, लेकिन वे भी हमसे चिंतित होंगे,” एटलेटिको मैड्रिड के पूर्व खिलाड़ी ने स्टटगार्ट में होने वाले मुकाबले के बारे में कहा।

“हम जीतने आए हैं और हमें डर नहीं है। हमारी मानसिकता है कि शुक्रवार को जर्मनी के खिलाफ हमारे पास जो कुछ है उसके साथ जाएं।”

अगर स्पेन का रास्ता सही रहा, तो एक और मिडफील्ड महान खिलाड़ी अपना आखिरी मैच खेलेंगे।

टोनी क्रूस टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेंगे और इस खिलाड़ी ने जो अपने क्लब करियर का आखिरी दशक स्पेन में रियल मैड्रिड के साथ बिताया, अपने क्वार्टर-फाइनल के प्रतिद्वंद्वी के लिए सम्मान दिखाया।

“मुझे लगता है कि वह एक ऐसा व्यक्ति है जो उत्साह से भरा हुआ है, जो दबाव में भी गलतियाँ करने का आदी नहीं है, जो हमेशा टीम को बहुत कुछ देता है,” क्रूस ने कहा।

“इसके अलावा, पिछले एक या दो वर्षों में, उन्होंने गोल भी किए हैं, महत्वपूर्ण गोल।”