Recent News

टाटा कर्व आईसीई: भारतीय कूप एसयूवी से क्या उम्मीद करें

भारतीय वाहन निर्माता टाटा मोटर्स ने अपने नवीनतम मॉडल कर्व ईवी का अनावरण किया है और अब 2 सितंबर 2024 को आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) संस्करण की कीमतों का खुलासा करने की तैयारी कर रही है। इस घोषणा ने ग्राहकों के बीच उत्सुकता पैदा की है, क्योंकि कर्व जल्द ही पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करणों में उपलब्ध होगा, जो अपने-अपने तरीके से एक अनूठा ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगा।

कारवाले के अनुसार, कर्व आईसीई और ईवी टाटा मोटर्स के नए एटलस प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं, जिसके कारण दोनों का डिज़ाइन लगभग समान है। दोनों संस्करणों में सामने की ग्रिल के ऊपर स्थित एक आकर्षक एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) स्ट्रिप है, और सभी लाइटिंग तत्व, जिनमें इंडिकेटर भी शामिल हैं, एलईडी हैं।

हालांकि, आईसीई संस्करण में कुछ अतिरिक्त डिज़ाइन तत्व शामिल हैं जैसे कि सामने वेंट्स, क्रोम एक्सेंट, फ्रंट सेंसर और कैमरे।

इन अंतर के बावजूद, दोनों संस्करणों में एक समान कूप-समान सिल्हूट है, जिसमें ढलान वाली छत, स्लीक फ्लश दरवाजों के हैंडल और 18-इंच के अलॉय व्हील्स शामिल हैं।

कारवाले के अनुसार, वाहन के पिछले हिस्से में कनेक्टेड एलईडी टेल लाइट्स और एक रूफ स्पॉइलर है। इसके अलावा, कर्व अपने सेगमेंट में पहला है जिसमें जेस्चर कंट्रोल के साथ पावर्ड टेलगेट की सुविधा दी गई है। कर्व आईसीई संस्करण चार ट्रिम स्तरों में उपलब्ध होने की उम्मीद है: स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और अकोम्प्लिश्ड।

ईवी मॉडल की तरह ही, इंटीरियर में डुअल-टोन बरगंडी और ब्लैक कलर स्कीम होने की संभावना है, हालांकि अतिरिक्त विकल्प भी हो सकते हैं।

वाहन के इंटीरियर में चार-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, 12.3 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जिसमें वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की सुविधा होगी, 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नौ-स्पीकर जेबीएल ऑडियो सिस्टम और वायरलेस फोन चार्जिंग पैड शामिल होंगे।

सामने की सीटें वेंटिलेटेड होंगी और ड्राइवर की सीट छह तरह से इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल होगी। पीछे की सीट पर बैठने वाले यात्रियों के लिए दो-स्टेप रिक्लाइनिंग फ़ंक्शन उपलब्ध होगा।

सुरक्षा के मामले में, कर्व में 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स (ADAS), छह एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), और ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक की सुविधा होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, कर्व आईसीई में तीन इंजन विकल्प होने की संभावना है, जिसमें एक नया 1.2-लीटर टीजीडीआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल है, जो 123 बीएचपी और 225 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें टाटा नेक्सन से लिया गया 1.2-लीटर टर्बो और 1.5-लीटर डीजल इंजन भी शामिल होंगे।

1.2-लीटर टर्बो इंजन 118 बीएचपी और 170 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है, जबकि डीजल इंजन 116 बीएचपी और 260 एनएम का टॉर्क देता है। सभी तीन इंजनों के साथ छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या सात-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (डीसीटी) का विकल्प होगा, जो इस सेगमेंट में पहली बार डीजल इंजन के साथ डीसीटी की जोड़ी पेश करेगा।