सेंचुरियन में एक दिन में सबसे ज्यादा 18 विकेट गिरे, भारत को दक्षिण अफ्रीका पर 146 रन की बढ़त

थर्ड आई न्यूज

सेंचुरियन I भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट गंवाकर 16 रन बना लिए हैं। फिलहाल केएल राहुल 5 रन और नाइटवाचमैन शार्दुल ठाकुर 4 रन बनाकर क्रीज पर हैं। मार्को जेन्सन ने दूसरी पारी में भारत को पहला झटका दिया। उन्होंने मयंक अग्रवाल को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया। 

तीसरे दिन का खेल गेंदबाजों के नजरिए से बेहद दिलचस्प रहा। इस दिन कुल मिलाकर 18 विकेट गिरे। यह सेंचुरियन में एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट गिरने का रिकॉर्ड है। इससे पहले सेंचुरियन में 2007/08 में दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच मैच में 16 विकेट गिरे थे। 18 विकेट में भारत के आठ और दक्षिण अफ्रीका के 10 विकेट शामिल हैं। भारत ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी को तीन पर 272 रन से आगे बढ़ाया।

55 रन बनाने में भारतीय टीम के सात विकेट गिर गए और पूरी टीम 327 रन पर सिमट गई। पहली पारी में केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 48 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए। वहीं, कगिसो रबाडा को तीन और मार्को जेन्सन को एक विकेट मिला।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 62.3 ओवर में 197 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेम्बा बावुमा ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। इसके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 34 रन की पारी खेली। वहीं, कगिसो रबाडा ने 25 रन, मार्को जेन्सन 19 रन, कीगन पीटरसन 15 रन, एडेन मार्कराम 13 रन, वियान मुल्डर 12 रन, केशव महाराज 12 रन, रसी वैन डर डुसेन 3 रन और कप्तान डीन एल्गर 1 रन बना सके। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पांच विकेट झटके। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला।

भारत ने दूसरी पारी में फिलहाल 1 विकेट गंवाकर 16 रन बना लिए हैं। फिलहाल टीम इंडिया को 146 रन की बढ़त है। अगले दो दिन का खेल बाकी है। ऐसे में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को कम से कम 300 रन का टारगेट देना चाहेगी। टेस्ट के पांचवें दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

भारतीय टीम को पहला झटका :
तेज गेंदबाज मार्को जेन्सन ने दूसरी पारी में भारत को पहला झटका दिया। उन्होंने मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजा। मयंक 4 रन बना सके। जेन्सन ने उन्हें विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया। फिलहाल केएल राहुल और नाइटवाचमैन शार्दुल ठाकुर क्रीज पर हैं। 

%d bloggers like this: