जयप्रकाश गोयनका बने श्री गौहाटी गौशाला के अध्यक्ष, प्रदीप भुवालका मंत्री, कृष्ण जालान कोषाध्यक्ष, ललित धानुका और संजय मोर को कार्यकारिणी ने किया कॉप्ट

थर्ड आई न्यूज

गुवाहाटी. गौ सेवक एवं वरिष्ठ समाजसेवी जयप्रकाश गोयनका श्री गौहाटी गौशाला के अध्यक्ष चुने गए हैं. आज आयोजित नवनिर्वाचित कार्यकारिणी समिति के बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से आगामी सत्र के लिए अध्यक्ष पद का दायित्व दिया गया. उनके नाम का प्रस्ताव संस्था के ट्रस्टी दीनदयाल सिवोटिया ने किया था, जिसे सभा ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया. उल्लेखनीय है कि जयप्रकाश गोयनका श्री गौहाटी गौशाला के ट्रस्ट बोर्ड के सदस्य हैं एवं पिछले लंबे समय से गौशाला की गतिविधियों से सक्रिय रुप से जुड़े हुए हैं. गोयनका श्री गौहाटी गौशाला में मंत्री सहित कई अन्य पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उधर अध्यक्ष चुने जाने के बाद गोयनका ने अपने संविधान प्रदत्त अधिकार का प्रयोग करते हुए प्रदीप भुवालका को मंत्री एवं कृष्ण जालान को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वे अन्य पदाधिकारियों का चयन निकट भविष्य में करेंगे. मालूम हो कि गौशाला कार्यकारिणी में अध्यक्ष, मंत्री, कोषाध्यक्ष के अलावा दो उपाध्यक्ष और दो संयुक्त मंत्री चुने जाने की व्यवस्था है. इसके अलावा कई समितियों के संयोजक के चुनाव का अधिकार भी अध्यक्ष के पास सुरक्षित है. सूत्रों ने यह भी बताया कि अध्यक्ष कोटे के चार कार्यकारिणी सदस्य का मनोनयन भी गोयनका निकट भविष्य में करेंगे.

दूसरी ओर कार्यकारिणी समिति ने आज हुई बैठक में अपने कोटे के 2 सदस्यों का मनोनयन किया. इसके लिए समिति के सदस्य गौतम शर्मा ने युवा समाजसेवी संजय मोर (पप्पू) का नाम प्रस्तावित किया, वहीं समिति के वरिष्ठ सदस्य निर्मल तिवाड़ी ने निष्ठावान सामाजिक कार्यकर्ता ललित धनुका का नाम प्रस्तावित किया. दोनों ही नामों पर कार्यकारिणी समिति ने करतल ध्वनि के साथ अपनी मुहर लगाई.

गौरतलब है कि गौहाटी गौशाला की कार्यकारिणी समिति में 41 सदस्य होते हैं. इनमें पांच संरक्षक श्रेणी से, 10 आजीवन श्रेणी से और पांच साधारण श्रेणी से चुने जाते हैं. दो सदस्यों का चुनाव कार्यकारिणी समिति करती है, जबकि चार सदस्यों का मनोनयन अध्यक्ष का विशेषाधिकार होता है. गौशाला ट्रस्ट बोर्ड के 15 ट्रस्टी हर कार्यकारिणी के पदेन सदस्य होते हैं. बताते चलें कि श्री गौहाटी गौशाला की कार्यकारिणी के चुनाव गत 26 दिसंबर को होने थे लेकिन सभी श्रेणियों से सदस्यों के नाम निर्विरोध आने से चुनाव की नौबत नहीं आई.

%d bloggers like this: