कश्मीर में दो पाकिस्तानी आतंकियों सहित जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकी ढेर, एक जवान शहीद-दो घायल

थर्ड आई न्यूज

श्रीनगर । जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सुरक्षाबलों के साथ चलाए गए संयुक्त अभियान के दौरान दो अलग-अलग मुठभेड़ों में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकियों को ढेर कर दिया है।

कश्मीर के आइजी के विजय कुमार के अनुसार, कश्मीर संभाग के अनंतनाग जिला और कुलगाम जिला में गत बुधवार शाम को दो मुठभेड़ हुई। इन दोनों मुठभेड़ों में आतंकी संगठन जैश के छह आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। मारे गए छह आतंकियों में से चार की पहचान कर ली गई है जबकि दो अन्य की पहचान अभी करना बाकी है। मारे गए चार आतंकियों में से दो पाकिस्तानी आतंकी और दो स्थानीय आतंकी हैं। आइजी विजय कुमार के अनुसार, अनंतनाग मुठभेड़ में घायल तीन जवानों में से एक जवान शहीद हो गया है। आतंकियों के कब्जे से दो एम4 राइफल, चार एके-47 राइफल भी बरामद हुई हैं।अनंतनाग मुठभेड़ में शहीद सैन्यकर्मी का नाम जसबीर सिंह बताया जा रहा है। वह पंजाब में तरनतारन का रहने वाला था। सैन्य प्रवक्ता ने शहीद सैन्यकर्मी के बारे में में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों का अभियान जारी है। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और कुलगाम में बुधवार को लगभग तीन घंटे के भीतर हुई दो मुठभेड़ में दो पाकिस्तानी आतंकियों समेत छह आतंकी मारे गए। मुठभेड़ में मारे गए दो स्थानीय आतंकियों की पहचान मुफ्ती अल्ताफ निवासी नाथीपोरा दूरु अनंतनाग और निसार अहमद खांडे निवासी दाउदवगान वेरीनाग अनंतनाग के रूप में हुई है।

जानकारी के अनुसार, रात करीब सवा नौ बजे पुलिस ने सेना व सीआरपीएफ के जवानों के साथ कुलगाम के मिरहामा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया। जवान जैसे ही आतंकियों के संदिग्ध ठिकाने की तरफ आगे बढ़े, वहां छिपे आतंकियों ने उन पर स्वचालित हथियारों से फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया और करीब आधे घंटे बाद एक आतंकी मारा गया। इसके लगभग 15 मिनट तक कोई फायरिंग न होने पर जवानों ने जैसे ही आगे बढ़ने का प्रयास किया, वहां छिपे अन्य आतंकियों ने दोबारा गोलियां की बौछार करते हुए भागने का प्रयास किया। जवानों ने जवाबी फायर कर दो और आतंकियों को वहीं पर ढेर दिया। रात 10:30 बजे तक तीन आतंकी मारे गए थे। इनमें एक पाकिस्तानी और दो स्थानीय हैं। इनसे एक एम-4 कार्बाइन और दो एके-47 राइफल भी मिली है।

कुलगाम मुठभेड़ से करीब तीन घंटे पहले करीब साढ़े छह बजे जिला अनंतनाग के नौगाम, शाहबाद इलाके में पुलिस ने सेना की 19 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ आतंकियों को पकड़ने के लिए एक अभियान चलाया। पुलिस को अपने तंत्र से गांव में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। सुरक्षाबलों ने जैसे ही गांव में दाखिल होकर तलाशी शुरू की, एक जगह छिपे आतंकियों ने अपना ठिकाना छोड़ भागने का प्रयास किया। उन्होंने तलाशी के लिए आगे बढ़ रहे जवानों पर पहले ग्रेनेड फेंका और फिर अपने स्वचालित हथियारों से फायरिंग की। इसमें 19 आरआर के दो जवान रोहित यादव और इशांत के अलावा जम्मू कश्मीर पुलिस का एक जवान दीपक कुमार जख्मी हो गए। अन्य जवानों ने अपने घायल को उपचार लिए बादामी बाग स्थित सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

%d bloggers like this: