पहली बार एक महिला बनी ओएनजीसी की मुखिया, नाम है अल्का मित्तल

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ओएनजीसी (ONGC) को नया मुखिया मिल गया है। कंपनी में निदेशक (HR) डॉ. अल्का मित्तल को सोमवार को ONGC के चेयरमैन व एमडी (CMD) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। अल्का भारत की सबसे मूल्यवान पीएसयू ओएनजीसी को हेड करने वाली पहली महिला हैं। ओएनजीसी के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुभाष कुमार 31 दिसंबर, 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे।

आमतौर पर सरकार किसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के निदेशक या चेयरमैन के सेवानिवृत्त होने से कम से कम दो-माह पहले उनके उत्तराधिकारी की घोषणा कर देती है। लेकिन ओएनजीसी (Oil & Natural Gas Corporation) के मामले में ऐसा नहीं हुआ। लिहाजा कंपनी 48 घंटों से ज्यादा वक्त तक बिना मुखिया के परिचालन करती रही। कुमार ओएनजीसी के निदेशक-वित्त थे और वह पिछले साल अप्रैल से चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी देख रहे थे। कंपनी के आखिरी पूर्णकालिक प्रमुख शशि शंकर 31 मार्च, 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे। उनके स्थान पर किसी और का चयन नहीं किया गया। कंपनी के निदेशक मंडल में सबसे वरिष्ठ निदेशक कुमार को चेयरमैन और प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया।

अल्का मित्तल के बारे में :
डॉ. अल्का मित्तल के पास अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्री, MBA (HRM) डिग्री है और वह कॉमर्स व बिजनेस स्टडीज में डॉक्टरेट हैं। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, मित्तल 1985 में ग्रेजुएट ट्रेनी के रूप में ओएनजीसी में शामिल हुईं। मित्तल नवंबर 2018 से ओएनजीसी में निदेशक (HR) हैं और ओएनजीसी के इतिहास में पूर्णकालिक निदेशक का पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

निदेशक (एचआर) बनने से पहले, मित्तल ओएनजीसी में स्किल डेवलपमेंट की चीफ थीं। अपने इस रोल में उन्होंने गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया और ओएनजीसी के कौशल विकास केंद्रों के कामकाज में एकरूपता लेकर आईं। इस अवधि के दौरान, उन्होंने ओएनजीसी में नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (NAPS) को भी लागू किया। स्किल डेवलपमेंट चीफ बनने से पहले अल्का मित्तल, कंपनी के कॉरपोरेट कार्यालय में सीएसआर हेड रहीं और पूरे भारत में प्रमुख सीएसआर परियोजनाएं शुरू कीं। इससे पहले, उन्होंने वडोदरा, मुंबई, दिल्ली और जोरहाट सहित विभिन्न क्षेत्रों में एचआर-ईआर कार्यों का नेतृत्व किया, और 2009 के दौरान ओएनजीसी के कॉर्पोरेट संचार की प्रमुख भी रहीं।

%d bloggers like this: