पीएम की सुरक्षा में चूक बनेगा चुनावी मुद्दा, पांचों राज्यों में लेकर जाएगी भाजपा

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l पंजाब में पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले की सुरक्षा में हुई बड़ी चूक का मामला जल्दी ही होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बन सकता है। माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस को कटघरे में खड़ा कर इसे बड़ा चुनावी मुद्दा बनाएगी। सिर्फ पंजाब ही नहीं बल्कि यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी, पंजाब सरकार के साथ-साथ पूरे कांग्रेस नेतृत्व को घेरने की तैयारी हो रही है। राजनीति के जानकार बताते हैं कि इस पूरे घटनाक्रम में भाजपा जिस तरह की आक्रमकता दिखा रही है उससे साफ है कि चुनाव में कांग्रेस और भाजपा की सीधी लड़ाई होने वाली है। माना जा रहा है कि भाजपा को इसका सबसे ज्यादा लाभ पंजाब में मिल सकता है, जहां उसकी स्थिति डांवाडोंल थी।

कांग्रेस पर हमवार रुख :
बुधवार को यह घटना होने के बाद से भाजपा ने कांग्रेस पर हमलावर रुख अपनाया हुआ है। भाजपा ने इस मुद्दे को ठंडा नहीं होने देने के मकसद से केंद्र से लेकर राज्यों तक अपनी पूरी फौज कांग्रेस और चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार के खिलाफ उतार दी। सोशल मीडिया पर पार्टी बेहद आक्रमक दिख रही है और कांग्रेस पर हमलावर है। इस अभियान में भाजपा को अपने नए साथी कैप्टन अमरिंदर सिंह और अपने पुराने सहयोगी अकाली दल का भी साथ मिला है।

जिला-ब्लॉक स्तर तक मुद्दे को ले जाने की कोशिश :
भाजपा की कोशिश है कि इस मुद्दे को देश भर में जिला और ब्लॉक स्तर तक लेकर जाए और यह बताए कि कांग्रेस ने पीएम की सुरक्षा के साथ किस तरह का खिलवाड़ किया। चूंकि पीएम मोदी अभी भी देश में सबसे लोकप्रिय नेता हैं और ऐसे में भाजपा प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक को बड़ा मुद्दा बनाती है, तो कांग्रेस की मुश्किल बढ़ सकती है।

सोनिया ने बात संभालने की कोशिश की :
चूंकि मामला पीएम की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है इसलिए कांग्रेस को अन्य दलों का भी साथ नहीं मिला है। पंजाब में पूरा विपक्ष चन्नी सरकार के खिलाफ बोल रहा है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी महसूस कर रही है पीएम की सुरक्षा में हुई चूक का मुद्दा संवेदनशील है और पीएम की लोकप्रियता और उनके सांविधानिक पद को देखते हुए इस मामले को हल्के में नहीं लिया जा सकता। पार्टी को सियासी नुकसान की भी आशंका सता रही है।

मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से बात की और उनसे इस घटना का पूरा ब्यौरा लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनिया गांधी ने चन्नी से कहा है कि पीएम सबके हैं, उनकी सुरक्षा का ध्यान रखा जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि इस मामले में जो भी जिम्मेदार है उस पर कार्रवाई की जाए।

गहलोत ने लगाया भाजपा पर राजनीति करने का आरोप :
हालांकि चन्नी ने सूरक्षा में चूक की किसी भी बात का खंडन किया है। वहीं पूरी कांग्रेस अपने स्तर पर इस घटना में पंजाब सरकार का बचाव करने की कोशिश कर रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को हुई इस घटना को लेकर चिंता जताई, साथ ही भाजपा को इस मुद्दे का कथित रूप से राजनीतिकरण करने के लिए फटकार भी लगाई। उन्होंने इस घटना के लिए एसपीजी को जिम्मेदार ठहराया।

%d bloggers like this: