पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में कुल 18.34 करोड़ वोटर लेंगे हिस्सा, 24.9 लाख मतदाता पहली बार डालेंगे वोट

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में कुल 18.34 करोड़ वोटर हिस्सा लेंगे। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में इस बार 24.9 लाख मतदाता ऐसे होंगे जो पहली बार वोट डालेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुशील चंद्रा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस चुनाव में कुल 18.34 करोड़ मतदाता हिस्सा लेंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। जबकि 24.9 लाख मतदाता पहली बार पंजीकृत हुए हैं। चुनाव आयोग ने हर विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं के लिए कम से एक मतदान केंद्र बनाया जाएगा जिसका संचालन महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा। चुनाव आयोग ने कहा कि पांच राज्यों में कुल 690 विधानसभा सीटें हैं, इनमें से हम 1620 महिला मतदान केंद्र स्थापित करेंगे।

चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस महामारी का ध्यान रखते हुए 80 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति और कोरोना पोस्टल बैलट के जरिए वोट डाल सकते हैं। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटों पर मतदान होना है। उत्तराखंड में 70 सीटें, पंजाब में 117, गोवा में 40 और मणिपुर में 60 सीटों के लिए मतदान होना है।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तहत 10 फरवरी से लेकर सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा, वहीं उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को पूरा हो रहा है जबकि उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च को समाप्त हो रहा है। गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च और मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च को समाप्त हो रहा है।

%d bloggers like this: