कमाल: क्रिप्टोकरेंसी ने बर्गर बनाने वाले को बनाया अरबपति, संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी को पछाड़ा

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली I क्रिप्टो बाजार को बेहद ही अस्थिरता भरा माना जाता है, जहां एक पल में ही निवेश करने वाला बुलंदी पर पहुंच जाता है और झटके में जमीन पर गिरता है। इस बीच एक शख्स ऐसा भी है जिसे क्रिप्टोकरेंसी ने बर्गर बनाने वाले से बादशाह बना दिया और अब दौलत के मामले में इस शख्स ने भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। जी हां, बिनांस के सीईओ चांगपेंग झाओ को क्रिप्टोकरेंसी ने बुलंदियों पर पहुंचाया है।

मैकडॉनल्ड्स में बर्गर फ्लिपर थे झाओ :
एक रिपोर्ट के मुताबिक, झाओ कभी मैकडॉनल्ड्स में बर्गर बनाने वाली टीम में काम करते थे, लेकिन मुकेश अंबानी जैसे रईस को पछाड़कर वे मार्क जुकरबर्ग और गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन समेत कई टेक दिग्गजों को सीधी टक्कर दे रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान लगाया गया है कि चांगपेंग झाओकी नेटवर्थ फिलहाल 96 अरब डॉलर है। यानी झाओ ने नेटवर्थ के मामले में भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ इस समय करीब 93.4 अरब डॉलर है। बता दें कि झाओ ने क्रिप्टो एक्स्चेंज बिनांस की शुरुआत 2017 में की थी। इसके लिए उन्होंने अपना फ्लैट तक बेच दिया था और उससे मिले पैसों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया था।

अनुमान से अधिक हो सकती है संपत्ति :
मैकडॉनल्ड्स के पूर्व कर्मचारी चांगपेंग झाओ के बिनांस क्वाइन की बात करें तो बीते एक साल के भीतर ही इसकी वैल्यू लगभग 1,300 फीसदी तक बढ़ी है। इसका मतलब है कि इसके संस्थापक के साथ-साथ निवेशकों को भी जबरदस्त लाभ हुआ है। झाओ की संपत्ति और भी अधिक हो सकती है क्योंकि इस रिपोर्ट में उनके बिटक्वाइन या फिर अन्य क्रिप्टोकरेंसी में किए गए व्यक्तिगत निवेश के बारे में जानकारी शामिल नहीं की गई है। रिपोर्ट की मानें तो झाओ के पास बिनांस के 90 फीसदी शेयर हैं और 2021 में बिनांस ने 20 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनेरेट किया है।

सी-जेड के नाम से भी है पहचान
बिनांस की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि क्रिप्टो अभी भी अपने विकास के चरण में है। कोई भी संख्या जो आप एक दिन सुनते हैं वह उस संख्या से अलग होगी जो आप अगले दिन सुनाई देती है। क्रिप्टोफाइल्स दुनिया में झाओ को सी जेड के नाम से भी जाना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, वे संयुक्त अरब अमीरात में तेजी से अपनी धाक जमाते जा रहे हैं। वे अबू धाबी में रॉयल फॅमिली के साथ मीटिंग और पार्टी कर रहे हैं, इसके अलावा उन्होंने दुबई में एक अपार्टमेंट भी खरीदा है और वे देश में अपना बिनांस एक्सचेंज लाने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि, इस संबंध में बिनांस की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई।

%d bloggers like this: