गुवाहाटी एक्सप्रेस हादसा: रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने लिया जायजा, बोले- दुर्घटना के सभी पहलुओं की जांच होगी

थर्ड आई न्यूज

जलपाईगुड़ी-कोलकाता Iगुरुवार शाम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में हुए बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद शनिवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके त्रिपाठी ने मौके पर जाकर मुआयना किया। हादसे में नौ लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 36 घायल हुए हैं। त्रिपाठी ने घटनास्थल का जायजा लेने के बाद कहा कि ट्रेन हादसे के सभी पहलुओं की जांच की जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को दौरा करने के बाद इंजन की खराबी हादसे की वजह बताई थी।

उत्तर-पूर्वी सीमांत रेलवे (NFR) के अलीपुरद्वार उप मंडल के दोमोहानी के पास गुरुवार को एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे के बाद रेलवे ट्रैक की मरम्मत व उसे खोलने का काम जारी है। यह जल्दी पूरा होगा। त्रिपाठी ने शनिवार को पत्रकारों से चर्चा में कहा कि हादसे के हर पहलू की जांच होगी।

ट्रेन हादसे के बाद इस रेल खंड से कई इंटरसिटी व डेमू ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा। शुक्रवार को पूरे दिन यह रेल मार्ग प्रभावित रहा। कुछ ट्रेनों को बीच में रद्द किया गया तो कुछ को मूल स्थान पर ही निरस्त किया गया। लंबी दूरी की 10 ट्रेनों को वैकल्पिक रास्तों से चलाया गया।

रेल मंत्री वैष्णव ने शुक्रवार को घटना स्थल का दौरा करने के बाद कहा था कि आरंभिक पड़ताल में इस ट्रेन के इंजन में कुछ खराबी का पता चला है। इंजन के उपकरणों में खराबी के कारण यह पटरी से उतरी ऐसी आशंका है। हालांकि असल कारण इंजन के कलपुर्जों की जांच के बाद ही पता चलेगा। उन्होंने यह भी कहा था कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त हादसे की जांच कर रहे हैं। इससे दुर्घटना की मूल वजह पता चल जाएगी।

%d bloggers like this: