पूर्वोत्तर के तीन राज्यों को स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- तीनों प्रदेशों का भारत के विकास में अहम योगदान

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार सुबह मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस पर बधाई दी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि ये राज्य भारत के विकास में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। साथ ही पीएम ने इन तीनों राज्यों की निरंतर प्रगति के लिए प्रार्थना भी की है। पीएम ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि मणिपुर ने बीते 50 सालों में बहुत उतार चढ़ाव देखें हैं।

राष्ट्रपति ने तीनों राज्यों को दी बधाई :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और कई बड़े नेताओं ने तीनों राज्यों को स्थापना दिवस की बधाई दी है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा प्राकृतिक संपदा से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह तीनों राज्य हमारे पूर्वोत्तर की जीवंत संस्कृति और अनूठी परंपराओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जेपी नड्डा ने भी दी बधाई :
वहीं, दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी तीनों राज्यों के लोगों को स्थापना दिवस की बधाई दी है। उन्होंने तीन अलग-अलग ट्वीट करते हुए तीनों राज्यों के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी। इस मौके पर जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के कुशल नेतृत्व में डबल इंजन वाली दोनों सरकारें मिलकर राज्य के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य समृद्धि के साथ फलता-फूलता रहें। इसके साथ ही नड्डा ने दूसरे ट्वीट में कहा कि मेघालय के सभी बहनों और भाइयों को राज्य के स्थापना दिवस की ढेरों बधाई। मुख्यमंत्री मुकुल एम संगमा के नेतृत्व में प्रदेश काफी आगे बढ़ रहा है और आने वाले सालों में राज्य समृद्धि और विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा। तीसरे ट्वीट में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने त्रिपुरा के लोगों को स्थापना दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि सीएम बिप्लब देब राज्य के विकास के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि राज्य फलता-फूलता रहेगा, सफलता प्राप्त करेगा और नई ऊंचाइयों को छुएगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी दी बधाई :
इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीटर के माध्यम से तीनों राज्यों के लोगों के स्थापना दिवस की बधाई दी है। गृह मंत्री ने भी तीन अलग-अलग ट्वीट कर तीनों राज्यों को शुभकामनाएं दी। अमित शाह ने पहले ट्वीट में कहा कि मेघालय की मेरी बहनों और भाइयों को स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मुकुल एम संगमा मेघालय के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। मैं राज्य की निरंतर प्रगति के लिए प्रार्थना करता हूं। अमित शाह ने दूसरे ट्वीट में कहा कि आज मणिपुर के स्थापना दिवस पर वह राज्य लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य ने शांति और विकास का अभूतपूर्व युग देखा है। गृह मंत्री ने तीसरे ट्वीट में त्रिपुरा के लोगों को स्थापना दिवस की बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मां त्रिपुर सुंदरी की यह खुबसूरत भूमि प्रगति के पथ पर आगे बढ़ती रहे। पीएम नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री सीएम बिप्लब देब के नेतृत्व में हमारी सरकार त्रिपुरा के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं।

1972 में तीनों राज्यों का हुआ था गठन :
आपको बता दें कि 1972 में आज ही के दिन मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को राज्यों को दर्जा प्राप्त हुआ था। पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के तहत मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को 21 जनवरी 1972 को अलग राज्यों का दर्जा प्रदान किया गया था।

%d bloggers like this: