देशभर में धूमधाम से मना 73वां गणतंत्र दिवस, नागपुर के आरएसएस मुख्यालय पर फहराया गया तिरंगा

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l देशभर में आज गणतंत्र दिवस का समारोह धूमधाम से मनाया जा रहा है। 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर महानगर संघचालक राजेश लोया ने नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके साथ ही आरएसएस मुख्यालय में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।

इस बीच, सभी राजनीतिक दलों के प्रमुखों और राज्य के राज्यपालों ने अपने-अपने राज्यों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सलामी दी गई। इस साल राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में उन 12 राज्यों और नौ मंत्रालयों या सरकारी विभागों सहित 21 झांकियां शामिल थीं।

बता दें कि राजपथ पर 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां, जिनकी थीम ”आजादी के अमृत महोत्सव” पर आधारित है। यह तय किया गया है कि गणतंत्र दिवस समारोह अब हर साल 23-30 जनवरी से सप्ताह भर का होगा। इस वर्ष समारोह 23 जनवरी को महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर शुरू होकर 30 जनवरी को समाप्त होगा जिसे शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कोरोना महामारी का असर इस साल की गणतंत्र दिवस परेड पर देखने को मिला जहां महज 5,000 लोग उपस्थित हुए और टीकों की दोनों खुराक लेने के अलावा सभी ने दोहरे मॉस्क पहन रखे थे तथा समारोह स्थल पर ‘दो गज की दूरी’ के नियम का भी पालन किया।

कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके वयस्कों और टीके की कम से कम एक खुराक ले चुके 15 साल से अधिक उम्र के किशोरों को इस समारोह में शामिल होने की अनुमति मिली थी। 15 साल से कम उम्र के बच्चों को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी।

%d bloggers like this: