अनंत नागेश्वरन होंगे देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार, पीएम मोदी की टीम का रह चुके हैं हिस्सा

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l केंद्र सरकार ने शुक्रवार को डॉ. वी अनंत नागेश्वरन को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त कर लिया है। यह घोषणा केंद्रीय बजट और आर्थिक सर्वेक्षण की प्रस्तुति से पहले की गई है। एक फरवरी को वित्त मंत्री संसद में आम बजट पेश करेंगी। नागेश्वरन ने केवी सुब्रमण्यम की जगह ली हैं। सुब्रमण्यम ने इस पद पर तीन साल रहने के बाद 17 दिसंबर 2021 को इस्तीफा दिया था। इससे पहले नागेश्वरम पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी) के पूर्व अंशकालिक सदस्य थे।

देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति से पहले नागेश्वरन एक लेखक, शिक्षक और सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने भारत और सिंगापुर में कई बिजनेस स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों में पढ़ाया है।

कौन हैं अनंत नागेश्वरन
नागेश्वरन आईएफएमआर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और क्रेना विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विशिष्ट विजिटिंग प्रोफेसर रह चुके हैं। वह 2019 से 2021 तक भारत के प्रधान मंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और विश्वविद्यालय से एमहर्स्ट में मैसाचुसेट्स के विषय पर डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है।

नागेश्वरम के अलावा इस पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों में अन्य प्रमुख आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर पामी दुआ और महानिदेशक, नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) की महानिदेशक पूनम गुप्ता थे। 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने नामों को शॉर्टलिस्ट किया है।

%d bloggers like this: