वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला दावा, अंतरिक्ष से आया एलियन जीव है ऑक्टोपस

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली I वैज्ञानिकों ने ऑक्टोपस (Octopuses ) को लेकर चौंकाने वाला दिया किया है। उनका कहना है कि 6 हाथों और 2 पैरों वाला ऑक्टोपस एलियन जीव है और इनका विकास दूसरे ग्रह पर हुआ है। क्या धरती पर धूमकेतु से जीवन आया है? इस बात का पता वैज्ञानिक काफी लंबे समय से लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने एक और सिद्धांत में हैरान करने वाला खुलासा किया है। उनका दावा है कि जीवन का एक बड़ा भाग धरती पर अंतरिक्ष से आया है। जर्नल प्रोग्रेस इन बायोफिजिक्स एंड मोलेक्यूलर बॉयोलॉजी में यह शोध प्रकाशित किया गया है। ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ एडवर्ड जे स्टील का कहना है कि ऑक्टोपस और स्क्विड के अंडे अंतरिक्ष में पहुंच गए होंगे। इसके बाद वह धरती पर आए होंगे। उनका कहना है कि विस्फोट या उल्कापिंड की बरसात की वजह से ऐसा हुआ होगा जिसमें वह बहकर अंतरिक्ष से पृथ्वी पर आ गया I

ऑक्टोपस की खासियत :
इस रिसर्च के मुताबिक, ऑक्टोपस का अस्तित्व पहले से मौजूद था। यह उनकी जैविक विशेषताओं से पता चलता है। इस शोध में संभावना जताई गई है कि मंगल ग्रह पर जीवन ने जन्म लिया होगा, लेकिन यह किसी आपदा की वजह से खत्म हो गया होगा और मंगल ग्रह बंजर बन गया होगा। दुनिया में कई बेहद विकसित और तेज दिमाग वाले जीव हैं जिनमें ऑक्टोपस भी शामिल है।

शरीर की तुलना में ऑक्टोपस का दिमाग बड़ा होता है जो इनके व्यवहार पर गहरा असर डालता है। इनके अंदर इतनी क्षमता होती है कि यह किसी मुश्किल को आसानी से सुलझा सकते हैं। एक शोधकर्ता ने इनके बेहद खास व्यवहार के बारे में जानकारी हासिल की है। एक रिसर्च में किए गए दावे के मुताबिक, प्रजनन की कोशिश करने वाले नर को मादा चीजें फेंककर मारती हैं।

हर जीव में प्रजजन के लिए आमतौर पर मादा को लुभाने के लिए नर खास तरीकों को अपनाते हैं। इंप्रेस होने के बाद ही मादा प्रजनन के लिए तैयार होती हैं। अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं के रिसर्च के मुताबिक, मादा प्रजजन की कोशिश करने वाले नर को चीजें फेंककर मारती हैं। शोधकर्ताओं ने यह साल 2015 में देखा था, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह कोई इत्तेफाक था या इनके व्यवहार का कोई मतलब भी है।

%d bloggers like this: