बजट में रेल : 2 हजार किमी का रेल नेटवर्क होगा तैयार, छोटे किसानों और MSMEs के लिए रेलवे करेगा कुछ खास

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली । वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश कर दिया है। इस आम बजट 2022 में रेलवे के लिए भी बजट जारी किया गया है। इसके तहत रेलवे छोटे किसानों और MSMEs के लिए नए उत्पाद विकसित करेगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए वर्ल्ड क्लास तकनीक कवच ​​(KAWACH) के तहत 2,000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क तैयार किया जाएगा।

रेलवे किसानों और MSMEs के लिए तैयार करेगा प्रोडक्ट :
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए मंगलवार को कहा कि रेलवे देश के छोटे किसानों और एमएसएमई यानी माइक्रो, स्माल एंड मीडियम एंटरप्राइज (MSMEs) के लिए नए उत्पाद विकसित करेगा। बजट 2022 (Budget 2022) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) को मजबूत करने के लिए नई योजनाएं शुरू होंगी। इसके लिए 5 साल में 6000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल :
न‍िर्मला सीतारमण ने आम बजट में रेल कनेक्टिविटी को लेकर बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि सुरक्षा और क्षमता वृद्धि के लिए वर्ल्ड क्लास तकनीक कवच ​​(KAWACH) के तहत 2,000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इसके अलावा अगले 3 वर्षों के दौरान 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल (PM Gati Shakti Plan) विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए नए तरीकों का कार्यान्वयन किया जाएगा।

400 न्यू जनरेशन की वंदे भारत ट्रेनें :
इस आम बजट 2022 में रेलवे के लिए 400 न्यू जनरेशन की वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी गई है। अगले 3 वर्षों के दौरान बेहतर दक्षता वाली 400 न्यू जनरेशन की वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों से भारतीय रेलवे को काफी विस्तार मिलेगा। साथ ही यात्रियों को भी ट्रेवल करने में काफी सुविधा होगी।

%d bloggers like this: