बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी का दावा, हमले में मारे गए 170 पाकिस्तानी सैनिक

थर्ड आई न्यूज

इस्लामाबाद I बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने बलूचिस्तान में दो अलग-अलग हमलों के दौरान लगभग 170 पाकस्तिानी सैनिकों को मार गिराया है। बीएलए ने कहा कि उसने बुधवार को पंजगुर इलाके के फ्रंटियर कोर कैंप को निशाना बनाया, जो अब भी उसके नियंत्रण में है। BLA ने कहा, ह्लमजीद ब्रिगेड के फिदायीनों ने पंजगुर में आर्मी कैंप को निशाना बनाया और इसे अपने नियंत्रण में ले लिया। दुश्मन का शिविर अभी भी फिदायीनों के नियंत्रण में है।

BLA ने दावा किया कि उसके लड़ाकों ने पाकिस्तान सेना के 70 सैनिकों को मार गिराया। BLA ने पाकिस्तानी सेना पर पंजगुर के नागरिकों के अपहरण और हत्या का भी आरोप लगाया। इससे पहले मजीद ब्रिगेड की एक अन्य इकाई ने 20 घंटे तक नुश्की में सैन्य मुख्यालय को निशाना बनाया और कब्जा कर लिया, जिसमें अधिकारियों सहित लगभग 100 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई।

इस संबंध में पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद ने गुरुवार को कहा कि बलूचिस्तान के पंजगुर और नुश्की इलाकों में फ्रंटियर कॉर्प्स के ठिकानों पर आतंकवादी हमलों में सात सैनिकों की मौत हो गई है और 13 विद्रोही भी मारे गए हैं।

साल 2021 में BLA ने कम से कम 10 हमले किए थे :
BLA गुरिल्ला हमले करने के लिए जानी जाती है। साल 2021 में BLA कम से 10 हमले किए थे। साल 2020 के एक हमले में BLA ने पाकिस्तान के 16 जवानों को मार डाला था। BLA बलूचिस्तान के क्षेत्र में अधिक सक्रिय है लेकिन पाकिस्तान के अन्य प्रदेशों में भी उसकी गतिविधि रही है। BLA आधिकारिक तौर पर साल 2000 में बना है लेकिन साल 1973 से पहले से ही आज़ाद बलूचिस्तान की लड़ाई में शामिल रहा है। पाकिस्तान, भारत और अफगानिस्तान पर BLA को सपोर्ट करने का आरोप लगाता रहा है जिसका दोनों देश विरोध करते रहे हैं।

%d bloggers like this: