शाम साढ़े 6 बजे होगा लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने जाएंगे पीएम मोदी

थर्ड आई न्यूज

मुंबई I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम दिग्गज संगीतकार लता मंगेशकर को अंतिम श्रद्धांजलि देने मुंबई जाएंगे। महान गायिका का 92 वर्ष की आयु में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। भारत की सुर कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ शाम 6.15-6:30 बजे के बीच मुंबई के शिवाजी पार्क में किया जाएगा। केंद्र सरकार ने सोमवार तक उनकी याद में दो दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर करा है कि वे लता दीदी को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई जाएंगे। उन्होंने लिखा, “लता दीदी को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ समय बाद मुंबई के लिए प्रस्थान करूंगा।” इसके अलावा बृहन्मुंबई नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम लगभग 5:45-6:00 बजे अंतिम संस्कार के मैदान में पहुंचेंगे, जिसके बाद लता मंगेशकर जी का अंतिम संस्कार शाम लगभग 6:15-6:30 बजे किया जाएगा।”

राजकीय शोक के दौरान, पूरे भारत में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा। यह भी तय किया गया है कि दिवंगत आत्मा को राजकीय अंतिम संस्कार दिया जाएगा। इससे पहले लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को रविवार दोपहर यहां उनके पेडर रोड स्थित आवास ‘प्रभुकुंज’ लाया गया।

महान गायिका का रविवार की सुबह 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में गायिका का इलाज कर रहे डॉ प्रतीत समदानी ने बताया कि लता मंगेशकर की मृत्यु कई अंग विफलताओं के कारण हुई थी। डॉ समदानी ने बताया, “यह अत्यंत दुख के साथ सूचित किया जाता है कि सुबह 8:12 बजे लता मंगेशकर का निधन हो गया। अस्पताल में भर्ती होने के 28 दिनों से अधिक समय के बाद उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई है।” भारत रत्न पुरस्कार विजेता को जनवरी में निमोनिया और कोरोना वायरस से पीड़ित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगेशकर एक भारतीय पार्श्व गायिका और सामयिक संगीतकार थीं और अपनी मधुर आवाज के लिए उन्हें “भारत की कोकिला” के रूप में जाना जाता था।

%d bloggers like this: