हुंडई पाकिस्तान के ट्वीट पर दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने जताया खेद, भारत ने दर्ज कराई थी सख्त नाराजगी

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली I हुंडई पाकिस्तान के कश्मीर को लेकर ट्वीट पर दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने खेद व्यक्त किया है। भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से फोन वार्ता पर उन्होंने देश के लोगों और भारतीय सरकार के समक्ष अपराध का बोध करते हुए खेद व्यक्त किया है।

फोन वार्ता के दौरान जताया खेद :
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि, दक्षिण कोरियाई के विदेश मंत्री महामहिम चुंग यूई-योंग ने आज सुबह विदेश मंत्री से फोन वार्ता की। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की, साथ ही हुंडई पाकिस्तान द्वारा कश्मीर को लेकर ट्वीट पर खेद जताया। गौरतलब है कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने कश्मीर पर हुंडई पाकिस्तान के सोशल मीडिया पोस्ट पर दक्षिण कोरियाई दूत को तलब किया था।

भारत ने दर्ज कराई सख्त नाराजगी :
एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान बागची ने बताया कि भारतीय सरकार ने हुंडई पाकिस्तान द्वारा अस्वीकार्य सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर अपनी सख्त नाराजगी दर्ज कराई थी। बीते रविवार को सोशल मीडिया पोस्ट के तुरंत बाद, सियोल में भारतीय राजदूत ने हुंडई मुख्यालय से संपर्क किया और स्पष्टीकरण की मांग रखी। जिसके बाद आपत्तिजनक पोस्ट को बाद में तुरंत हटा दिया गया था। वहीं सोमवार को कोरिया गणराज्य के राजदूत को विदेश मंत्रालय द्वारा तलब किया गया था।उन्हें सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर भारतीय सरकार की नाराजगी से अवगत कराया गया था। साथ ही यह उजागर किया गया था कि मामला भारत की क्षेत्रीय अखंडता से संबंधित है, जिस पर कोई समझौता नहीं हो सकता है।

भारत में विदेशी निवेश का स्वागत :
बागची ने आगे कहा कि भारत विभिन्न क्षेत्रों में विदेशी कंपनियों के निवेश का स्वागत करता है। लेकिन, यह भी उम्मीद की जाती है कि ऐसी कंपनियां या उनके सहयोगी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के मामलों पर झूठी और भ्रामक टिप्पणियों से दूरी बनाए रखेंगे।

भारी विरोध के बाद हुंडई की सफाई :
हुंडई ने इस मामले को लेकर अपने एक बयान में कहा है कि कंपनी किसी विशिष्ट क्षेत्र में राजनीतिक या धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करती है। जिसके चलते यह साफ तौर से हुंडई मोटर की नीतियों के खिलाफ है। हुंडई कई दशकों से भारत में निवेश कर रही है और देश के ग्राहकों के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। इस अनौपचारिक सोशल मीडिया गतिविधि से भारत के लोगों की भावनाओं को जो ठेस पहुंची है, हमें उसके लिए गहरा खेद व्यक्त करते हैं। आपको बतादें, पाकिस्तान में हुंडई के एक डीलर @hyundai PakistanOfficial के ट्विटर अकाउंट से कश्मीर एकजुटता दिवस का समर्थन करते हुए एक संदेश पोस्ट किया था, जिसे “स्ट्रगल फार फ्रीडम” कहा गया था। इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर बवाल खड़ा हो गया, भारत के लोगों ने हुंडई इंडिया को इसका जवाब देने को कहा। साथ ही ट्विटर पर #BoycottHyundai भी ट्रेंड करने लगा था।

%d bloggers like this: