IND vs WI: भारत के सामने विंडीज पस्त, टीम इंडिया ने सीरीज में ली अजेय बढ़त, कृष्णा-सूर्यकुमार बने जीत के हीरो

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। टीम इंडिया ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम को 44 रन से हरा दिया। बुधवार (नौ फरवरी) को वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 237 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 46 ओवर में 193 रन ही बना सकी।

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 11वीं सीरीज अपने नाम कर ली है। उसे पिछली बार 2006 में हार मिली थी। तब टीम इंडिया वेस्टइंडीज के दौरे पर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-4 से हार गई थी। अगर घरेलू मैदान पर रिकॉर्ड की बात करें तो उसने वेस्टइंडीज को सातवीं सीरीज में लगातार हराया है। भारतीय टीम को पिछली बार घरेलू मैदान पर विंडीज के खिलाफ हार 2002 में मिली थी I

भारत की जीत के हीरो प्रसिद्ध कृष्णा और सूर्यकुमार यादव रहे। कृष्णा ने मैच में चार विकेट लिए। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने मुश्किल समय में 64 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की बात करें तो उसके लिए शामराह ब्रूक्स ने 44 रन बनाए। अकील हुसैन ने 34 रनों की पारी खेली। ओडेन स्मिख ने आखिरी ओवरों में 20 गेंद पर 24 रन बनाए, लेकिन वे मैच में वेस्टइंडीज को जीत नहीं दिला सके। शाई होप ने 27, ब्रैंडन किंग ने 18, फैबियन एलेन ने 13 और कप्तान निकोलस पूरन ने नौ रन बनाए।

भारतीय टीम का प्रयोग असफल :
भारतीय टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने ओपनिंग में एक प्रयोग किया। उन्होंने हमेशा मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले ऋषभ पंत को ओपनिंग करने के लिए भेजा। रोहित का बल्ला आज नहीं चला। पिछले मैच में 60 रन बनाने वाले हिटमैन दूसरे वनडे में सिर्फ पांच रन ही बना सके। उनके आउट होने के बाद पंत धीमी बल्लेबाजी करने लगे। वे 11.1वें ओवर में 34 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हो गए। पंत का स्ट्राइक रेट 52.94 का रहा। उन्होंने तीन चौके लगाए।

कोहली फिर नहीं खेल सके बड़ी पारी :
दो विकेट गिर जाने के बाद प्रशंसकों को उम्मीद थी कि कोहली बड़ी पारी खेलेंगे। वे पंत के आउट होने के तुरंत बाद उसी ओवर में आउट हो गए। ओडेन स्मिथ ने उन्हें विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच कराया। कोहली ने 30 गेंद पर 18 रन बनाए। इस दौरान तीन चौके लगाए। कोहली एक बार फिर से शतक नहीं लगा सके। उन्होंने पिछला शतक बांग्लादेश के खिलाफ 22 नवंबर 2019 को कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर लगाया था।

राहुल और सूर्यकुमार यादव ने पारी को संभाला :
तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने के बाद उपकप्तान केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने चौथे विकेट के लिए 91 रनों साझेदारी की। राहुल अपनी गलती से 30वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए। वे 48 गेंद पर 49 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए।

सूर्यकुमार यादव ने जड़ा अर्धशतक :
इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने वॉशिंगटन सुंदर के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की। सूर्यकुमार 83 गेंद पर 64 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने पांच चौके लगाए। नीचले क्रम में दीपक हुड्डा ने 29, युजवेंद्र चहल ने नाबाद 11, शार्दुल ठाकुर ने आठ, मोहम्मद सिराज ने नाबाद तीन रन बनाए। प्रसिद्ध कृष्णा तीन गेंद पर खाता खोले बगैर नाबाद रहे।

%d bloggers like this: