मणिपुर में चुनाव की तारीख में बदलाव, अब 28 फरवरी और 5 मार्च को डाले जाएंगे वोट

थर्ड आई न्यूज

इंफाल I चुनाव आयोग ने मणिपुर विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है। राज्य में अब पहले चरण के लिए 28 फरवरी को और दूसरे चरण के लिए 5 मार्च को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग ने मणिपुर के लिए वोटिंग की तारीख 27 फरवरी और 3 मार्च की तारीख तय की थी।

चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि यह फैसला सूचनाओं, अभ्यावेदन, पूर्व की नजीर, साजो-सामान, जमीनी स्थितियों और इस मामले में सभी तथ्यों और परिस्थितियों पर आधारित है। आयोग ने हाल में पंजाब में भी विधानसभा चुनावों की तारीख में बदलाव करते हुए इसे 14 फरवरी से 20 फरवरी कर दिया था। यह फैसला राज्य सरकार और विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा की गई मांग के बाद किया गया था।

मणिपुर में होने वाले चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने मंगलवार को सख्त लहजे में कहा कि चुनावों के दौरान सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग और धन-बल के गलत इस्तेमाल को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चुनावी तैयारियों की समीक्षा करने आए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने मंगलवार को संवादाताओं से बात करते हुए ये बात कही।

उन्होंने कहा कि 2,968 मतदान केंद्रों में से 2,400 में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी और शेष स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए ऑफलाइन वीडियो रिकॉर्डिंग के दायरे में आयेंगे। चंद्रा ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक, कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज और आवश्यक सेवाओं में लगे लोग डाक मतपत्र की सुविधा का उपयोग करके अपना वोट डाल सकेंगे।

%d bloggers like this: