तीसरी लहर की हो रही छुट्टी! एक दिन में सिर्फ 34 हजार केस, एक्टिव मामले 5 लाख से भी कम

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l कोरोना वायरस के मामलों में लगातार गिरावट ने हेल्थ सिस्टम से लेकर बाजार तक की उम्मीदों को एक बार फिर से परवान चढ़ा दिया है। नए केसों में लगातार गिरावट जारी है और बीते एक दिन में महज 34,113 नए केस ही पाए गए हैं। यही नहीं इस दौरान कोरोना से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या करीब तीन गुना है। एक दिन में 91,930 लोग कोरोना संक्रमण से रिकवर हुए हैं। इसके चलते एक्टिव केसों की संख्या भी तेजी से घटी है और अब आंकड़ा 5 लाख से नीचे पहुंच गया है। फिलहाल देश भर में कोरोना के कुल 4,78,882 ही सक्रिय मामले बचे हैं।

अब तक देश भर में मिले कुल कोरोना केसों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत भी तेजी से कम होते हुए 1.12 फीसदी ही रह गया है। इसके अलावा रिकवरी रेट में इजाफा हुआ है और यह बढ़कर 97.68 फीसदी हो गया है। यही नहीं डेली पॉजिटिविटी रेट कम होकर 3.19 फीसदी ही बचा है। वहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट भी 3.99 पर्सेंट ही रह गया है। इस तरह देश में कोरोना की तीसरी लहर लगातार कमजोर होती दिख रही है। 20 जनवरी के आसपास इसका पीक देखने को मिला था, जब नए केसों का आंकड़ा लगातार 3 लाख के करीब बना हुआ था, लेकिन अब इसमें गिरावट ने उम्मीदें बढ़ा दी हैं।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र समेत देश भर के तमाम राज्यों में स्कूलों को खोल दिया गया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, यूपी, मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू समेत तमाम पाबंदियों को भी समाप्त कर दिया गया है। माना जा रहा है कि इससे आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार मिल सकेगी। बीते दो सालों में बाजार में जो गिरावट देखने को मिली है, अब उसकी रिकवरी की उम्मीद आर्थिक जानकारों की ओर से की जा रही है। ऐसे में कोरोना के लगातार घटते केसों ने अर्थव्यवस्था से लेकर अन्य तमाम मामलों में देश की उम्मीद बढ़ाने का काम किया है।

%d bloggers like this: