यूक्रेन से तनाव के बीच राष्ट्रपति पुतिन की देखरेख में रूस ने किया परमाणु अभ्यास, हाइपरसोनिक मिसाइलें की लान्च

थर्ड आई न्यूज

मास्को । यूक्रेन से जारी तनाव के बीच रूस ने शनिवार को हाइपरसोनिक मिसाइलें लान्च की हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके बेलारूसी समकक्ष की देखरेख में रणनीतिक परमाणु अभ्यास के हिस्से के रूप में बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों का अभ्यास किया गया। ये मिसाइलें हवा और पानी दोनों में हमला करने में माहिर हैं। रूस के राष्ट्रपति कार्यालय (क्रेमलिन) ने इस बात की जानकारी दी है। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि वार्षिक अभ्यास में किंजल और सिर्कोन हाइपरसोनिक मिसाइलों और कई अन्य हथियारों का प्रक्षेपण किया गया है।

रूस की परमाणु क्षमता की तैयारी को परखने का अभ्यास :
रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार पहले से ही इस अभ्यास की योजना बनाई गई थी, जिसमें रूसी एयरोस्पेस बलों, दक्षिणी सैन्य जिला इकाइयों, सामरिक मिसाइल बलों को शामिल किया गया है। मंत्रालय ने दावा किया कि अभ्यास का उद्देश्य सैन्य कमान, लड़ाकू लान्चिंग इकाइयों, लड़ाकू जहाजों के चालक दल और रणनीतिक मिसाइल वाहक की तैयारी का परीक्षण करना है। साथ ही कहा कि इस अभ्यास के दौरान रणनीतिक परमाणु और गैर-परमाणु बलों की विश्वसनीयता की जांच करना है। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार यह देश की परमाणु क्षमता की तैयारी को परखने का अभ्यास है।

यूक्रेन युद्ध में परमाणु हथियार का इस्तेमाल होने की आशंका नहीं :
बता दें कि रूस ने यह अभ्यास परमाणु हथियारों के संचालन से संबंधित सैन्य अमले को सक्रिय करने के करीब दो हफ्ते बाद की है। रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार यूक्रेन युद्ध में परमाणु हथियार का इस्तेमाल होने की आशंका नहीं है। लेकिन इसमें अमेरिका और यूरोप के हस्तक्षेप को रोकने के लिए रूस अपने परमाणु जखीरे को सक्रिय कर रहा है।

%d bloggers like this: