अमेरिका – नाटो को पुतिन की खुली धमकी:रूस और यूक्रेन के बीच में कोई आया या रूसियों को डराया तो बहुत बुरा अंजाम भुगतना होगा

थर्ड आई न्यूज

मॉस्को/कीव I रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने आखिरकार यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान कर ही दिया। व्लादिमिर पुतिन ने गुरुवार सुबह रूसी टेलिविजन पर एक बयान दिया। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन में स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन शुरू कर रहे हैं, जिसका मकसद डिमिलिटराइजेशन है। हमारा मकसद पूरे यूक्रेन को हथियाना नहीं है। पुतिन ने नाम लिए बगैर अमेरिका और नाटो को भी धमकी दी। उन्होंने कहा कि हमारे ऑपरेशन में दखल देने वालों को अंजाम भुगतना होगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन के इस बयान के बाद ही यूक्रेन की राजधानी कीव के पास कई धमाके सुने गए हैं। इसके अलावा विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके से भी धमाके की खबरें आ रही हैं।

पुतिन का बयान, सबसे अहम 3 बातें :

  1. यूक्रेनी सेना हथियार डाल दे
    पुतिन ने टेलीविजन पर दिए अपने बयान में कहा- हम यूक्रेन की सेना से अपील करते हैं कि अपने हथियार डाल दें। यूक्रेन की सेना ने रूस को डराया है और यह सब कुछ नियो नाजी लोगों के इशारे पर हो रहा है। पूर्वी यूक्रेन में 2014 में बने अलगाववादी इलाकों ने हमसे मदद मांगी थी, उनके कहने पर ही हम यह कदम उठा रहे हैं।
  2. नरसंहार सह रहे विद्रोहियों की हिफाजत हमारा मकसद
    हमारा मकसद उन लोगों की हिफाजत करना है, जो पिछले 8 साल से यातना और नरसंहार का शिकार हो रहे हैं। इसके लिए हम यूक्रेन में डीमिलिटराइजेशन का कदम उठाने जा रहा हैं। हम उन लोगों को अदालत तक ले जाएंगे, जिन्होंने जनता के साथ खूनी गुनाह किए हैं। इसमें रूसी फेडरेशन के लोग भी शामिल हैं।
  3. दखल दिया और हमारे लोगों को डराया तो अंजाम भुगतना होगा
    अगर किसी ने भी यूक्रेन और रूस के बीच दखल देने की कोशिश की, हमारे लोगों और हमारे देश को डराने की कोशिश की तो वह जान ले कि रूस तुरंत इसका जवाब देगा और उन्हें ऐसा अंजाम भुगतना होगा, जो उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा। हम किसी भी तरह के हालात के लिए तैयार हैं।​​​

यूक्रेन का जवाब- अपनी हिफाजत करेंगे और जीतेंगे :
हमले के तुरंत बाद यूक्रेन ने बयान जारी किया। विदेश मंत्री दिमेत्रो कुलेबा ने कहा, ‘हम अपनी हिफाजत करेंगे और जंग जीतेंगे। पुितन ने अभी-अभी यूक्रेन पर हमला बोल दिया है। यूक्रेन के शांति पसंद नगरों पर हमला किया जा रहा है। यह रूस का आक्रामक व्यवहार है और उसी के चलते हमला हुआ है। दुनिया को पुतिन को रोकना ही होगा। यही वक्त है, जब दुनिया को कदम उठाना होगा।’

बाइडेन बोले- मानवता अंजाम भुगतेगी, तबाही मच जाएगी :
पुतिन के ऐलान के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस कदम की निंदा की। बाइडेन बोले- पुतिन के फैसले का बहुत बुरा नतीजा निकलेगा। मनावता इस फैसले का अंजाम भुगतेगी, लोगों की जिंदगियां तबाह हो जाएंगी। इस हमले से जो भी तबाही मचेगी और जितनी जिंदगियां खत्म होंगी, उसका जिम्मेदार अकेला रूस ही होगा। अमेरिका और उसके सहयोगी इस वक्त एक हैं और इस फैसले का निर्णायक जवाब देंगे। दुनिया रूस को जिम्मेदार ठहराएगी।

यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों में धमाके :
पुतिन के बयान के तुरंत बाद ही यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके और राजधानी कीव में बड़े धमाकों की रिपोर्ट्स सामने आई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रमातोस्क में 2 धमाके सुने गए हैं। रूसी सिपाही क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में घुस रहे हैं। बॉर्डर पर दो लाख से ज्यादा रूसी सिपाही तैनात हैं। पुतिन ने ये ऐलान UNSC की बैठक की बीच किया है। यह बैठक रूस-यूक्रेन तनाव पर ही चल रही है, अब रूस पर कड़ी कार्रवाई का फैसला लिया जा सकता है।

%d bloggers like this: