Quad Summit in Japan: समिट में जाने से पहले बोले पीएम मोदी, इंडो-पैसिफिक में विकास और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर ही रहेगा फोकस

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली । जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 मई को दो दिवसीय दौरे पर जापान जा रहे हैं। जापान में पीएम दूसरे व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे। क्वाड लीडर्स समिट 4 क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगा। समिट से पहले पीएम ने बताया कि इस बार सभी नेता इंडो-पैसिफिक में विकास और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर ही फोकस करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यों में 14वें भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में भी शामिल होंगे। इस दौरान वह जापान के साथ संबंधों को मजबूत बनाने पर जोर देंगे। अपनी टोक्यो यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान क्षेत्रीय विकास और वैश्विक मुद्दों पर भी बात होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जापान दौरा काफी अहम :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जापान दौरा इस लिहाज से काफी अहम है, क्‍योंकि रूस यूक्रेन जंग के दौरान तीन देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष एक मंच साझा करेंगे। इस दौरे में वह अमेरिका, जापान व आस्‍ट्रेलिया के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

भारत के लिए क्वाड बेहद उपयोगी मंच :
क्‍वाड की इस बैठक में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। कूटनीतिक लिहाज से क्‍वाड की यह बैठक बेहद उपयोगी है। भारत चीन सीमा विवाद को देखते हुए भारत के लिए क्‍वाड बेहद उपयोगी मंच है।

मार्च 2021 में डिजिटल माध्यम से हुई पहली बैठक :
बता दें कि मार्च 2021 में डिजिटल माध्यम से हुई पहली बैठक के बाद क्‍वाड नेताओं के बीच यह चौथी वार्ता है। वाशिंगटन में सितंबर 2021 में क्‍वाड नेताओं ने उपस्थित होकर बैठक में हिस्सा लिया था, जबकि मार्च 2022 में डिजिटल माध्यम से बैठक हुई थी।

%d bloggers like this: