यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने की घोषणा

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली । विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया कि हमने (विपक्षी दलों ने) सर्वसम्मति से फैसला किया है कि यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के आम उम्मीदवार होंगे। पिछले कई दिनों से विपक्ष एक उम्मीदवार को अंतिम रूप देने के लिए संघर्ष कर रहा था। इस पर अब विराम लग गया है। विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा के नाम की सर्वसम्मति से घोषणा कर दी है।

पिछले दिनों विपक्ष के तीन संभावित उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने से इन्कार कर दिया था। इनमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार, नेशनल कान्फ्रेंस (NC) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और महात्मा गांधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी थे। इन सभी तीनो नेताओं को विपक्ष ने अपना समर्थन दिया था, लेकिन ये तीनों नेता अपनी उम्मीदवारी के लिए सहमत नहीं हुए थे। इसके बाद अब तृणमूल कांग्रेस के नेता यशवंत सिन्हा का नाम राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में सामने आया है। राष्ट्रपति उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए विपक्षी दल आज दोपहर दिल्ली में शरद पवार के आवास पर बैठक की।

राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर भाजपा भी आज करने वाली है बैठक :
वहीं, दूसरी ओर भाजपा भी आज संसदीय बोर्ड की बैठक करने वाली है, जहां उसके उम्मीदवार को अंतिम रूप देने की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअली बैठक में शामिल होने की संभावना है।

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है। मतदान 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

%d bloggers like this: