CUET UG 2022: सीयूईटी फेज 1 परीक्षा कल से शुरू, स्टूडेंट्स को फॉलो करने होंगे ये नियम

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली । सीयूईटी फेज 1 परीक्षा कल से शुरू हो रही है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी में यूजी में दाखिले के लिए पहली बार आयोजित होने वाली यह प्रवेश परीक्षा कल यानी कि 15 जुलाई, 2022 से दो शिफ्ट में कराई जाएगी। ऐसे में इस परीक्षा के लिए लगभग 14 लाख छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन करवाने वाले स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान दें कि, परीक्षा के दौरान उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होगा, तो आइए जानते हैं :

CUET परीक्षा निर्धारित समय पर शुरू होगी, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड पर दिए गए समय के भीतर परीक्षा हॉल में पहुंच जाएं।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के अलावा एक वैलिड आईडी कार्ड जैसे ड्राइविंग लाइंसेस, आधार कार्ड, वोटर आईडी जैसे कोई एक डॉक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा।

परीक्षा की अवधि पूरी करने के बाद ही उम्मीदवारों को CUET 2022 परीक्षा केंद्र छोड़ सकते हैं।

स्टूडेंट्स को कोविड- 19 प्रोटोकाल का भी सख्ती से पालन करना होगा। इस दौरान अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। इसके अलावा हैंडसैनिटाइजर को भी साथ ले जाना होगा।

दो फेज में होगी परीक्षाएं :
CUET की परीक्षा का पहला चरण 15, 16, 19 और 20 जुलाई को होगा। वहीं दूसरा चरण 4, 5, 6, 7, 8 और 10 अगस्त को होगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और सिटी इंटिमेशन स्लिप भी पहले जारी किया जा चुका है। बता दें कि फेज 2 की परीक्षा में NTA द्वारा उन उम्मीदवारों को रखा गया है जिन्होंने फिजक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी को चुना है। दरअसल, 17 जुलाई के दिन होने वाली NEET UG परीक्षा की वजह से ये फैसला लिया गया है। इसके तहत, फर्स्ट फेज में करीब 8 लाख और दूसरे में साढ़े छह लाख से अधिक छात्र शामिल होंगे। वहीं इस परीक्षा के आधार पर ही छात्रों को सेंट्रल यूनिवर्सिटी के यूजी प्रोगाम में दाखिला दिया जाएगा।

%d bloggers like this: