यूके के नए पीएम की रेस में पिछड़ रहे ऋषि सुनक, मंडरा रहा हार का खतरा

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली l ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है, इस लड़ाई के दो आखिरी उम्मीदवारों ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच लड़ाई और कड़ी हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ऋषि इस लड़ाई में लिज से काफी पीछे चल रहे हैं। हालांकि ये बात और है कि कंर्जवेटिव सांसदों की वोटिंग में ऋषि सुनक सभी प्रतियोगियों से आगे चल रहे थे। रिपोर्ट बताती है कि लिज के यूके के नए पीएम बनने के चांसेज 90 फीसदी हैं।

बेटिंग एक्सचेंज फर्म स्मार्केट की रिपोर्ट बताती है कि यूके के नए पीएम की राह लिज ट्रस के लिए ज्यादा आसान है जबकि, ऋषि सुनक इससे पहले कंर्जवेटिव सांसदों के बीच हुई वोटिंग में सबसे आगे रहे लेकिन, वो इस लड़ाई में काफी पीछे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, लिज ट्रस और ऋषि सुनक के पीएम बनने के लिए 90-10 प्रतिशत चांसेज हैं।

क्यों पीछे चल रहे ऋषि सुनक :
रिपोर्ट बताती है कि बोरिस जॉनसन कार्यकाल में वित्त मंत्री रहे ऋषि सनक और विदेश सचिव लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर चल रही थी लेकिन, वाद-विवाद प्रतियोगिता में लिज ने ऋषि को पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, पहले लोग भविष्यवाणी कर रहे थे कि ऋषि सुनक अच्छे वक्ता होंगे लेकिन, हालिया वाद-विवाद में लिज ट्रस ने ऋषि को लोकप्रियता के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है।

ऋषि ने जीत का दावा किया :
हालांकि रिपोर्ट के अनुसार, लिज ट्रस यूके के नए पीएम की रेस में ऋषि सुनक से आगे चल रहे हैं लेकिन, ऋषि सुनक ने अभी हार नहीं मानी है। ऋषि सुनक खुद को अंडरडॉग बताते हुए दावा कर रहे हैं उन्हें जीत जरूर मिलेगी। ऋषि का दावा है कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो यूके की जनता के साथ किए अपने वादे जरूर पूरे करेंगे।

गौरतलब है कि बोरिस जॉनसन के 7 जुलाई को घोटाले की लहरों और अपने सांसदों के लगातार इस्तीफे के बाद पीएम पद छोड़ने का ऐलान किया था। 5 सितंबर तक यूके को नया पीएम मिल जाएगा, तब तक बोरिस जॉनसन कार्यवाहक पीएम के तौर पर बने रहेंगे।

%d bloggers like this: