दुनिया में शांति के लिए मोदी के नाम का प्रस्ताव:मेक्सिकन राष्ट्रपति बोले- युद्ध रोकने के लिए कमीशन बने, इसमें पोप फ्रांसिस भी हों

थर्ड आई न्यूज

मेक्सिको I मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर ने दुनिया भर में युद्ध रोकने के लिए कमीशन बनाने का प्रस्ताव रखा है। उनका यह भी कहना है कि दुनिया में शांति को बढ़ावा देने के लिए बनाए जाने वाले इस कमीशन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस का नाम शामिल होना चाहिए।

ओब्रेडोर ने कहा कि इसके लिए वह UN (यूनाइटेड नेशंस) में लिखित प्रस्ताव भी पेश करेंगे। ओब्रेडोर ने ये बातें मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

5 साल के लिए शांति समझौता कराएगा कमीशन :
ओब्रेडोर ने कहा- मुझे उम्मीद है कि मीडिया इस बारे में जानकारी फैलाने में हमारी मदद करेगा। कमीशन का लक्ष्य होगा कि वह दुनियाभर में युद्ध को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पेश करेगा और कम से कम 5 साल के लिए एक शांति समझौता करेगा।

चीन, रूस और US को शांति वार्ता का आमंत्रण :
जंग खत्म करने का आह्वान करते हुए मेक्सिकन राष्ट्रपति ने चीन, रूस और US को शांति वार्ता के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने उम्मीद जताई है कि तीनों देश उनके इस प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे। ओब्रेडोर ने कहा- कोई उन्हें बताए कि इन देशों के आपसी टकराव की वजह से एक साल से भी कम समय में दुनिया को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है। गरीबी, महंगाई बढ़ी है और दुनिया फूड क्राइसिस से जूझ रही है। इस वजह से दुनिया भर मे ढेरों जानें गई हैं।

ओब्रेडोर के मुताबिक, प्रस्तावित कमीशन ताइवान, इजराइल और फिलिस्तीन के मामले में समझौतों तक पहुंचने में मदद करेगा। इससे आगे होने वाले टकराव को रोकने में मदद मिलेगी।

%d bloggers like this: