सेंसेक्स और निफ्टी में 1 फीसद की गिरावट, डॉलर के मुकाबले 20 पैसे कमजोर हुआ रुपया

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली । शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। मुनाफे और कमजोर वैश्विक बाजार के रुख के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में एक-एक फीसद की गिरावट के साथ शुक्रवार को इक्विटी बेंचमार्क गिर गया। 30 शेयरों वाले बीएसई सेंसेक्स ने एक मजबूत नोट पर व्यापार शुरू किया था, लेकिन 651.85 अंक या 1.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,646.15 पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 198.05 अंक या 1.10 प्रतिशत गिरकर 17,758.45 पर बंद हुआ।

टॉप गेनर और टॉप लूजर की लिस्ट :
सेंसेक्स पैक से इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, मारुति, एनटीपीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और रिलायंस इंडस्ट्रीज टॉप लूजर बने रहे। वहीं, दूसरी ओर लार्सन एंड टुब्रो, इंफोसिस और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज प्रॉफिट के साथ टॉप गेनर बने रहे।

एशिया में सियोल, शंघाई और टोक्यो के बाजार निचले स्तर पर बंद हुए, जबकि हांगकांग हरे रंग में बंद हुआ। मध्य कारोबारी सत्र के दौरान यूरोप के शेयर बाजार ज्यादातर निचले स्तर पर कारोबार कर रहे थे। बता दें कि वॉल स्ट्रीट गुरुवार को उच्च स्तर पर समाप्त हुआ था।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच प्रॉफिट-बुकिंग ने घरेलू सूचकांकों को प्रभावित किया। ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चिंताओं ने भी बाजार को प्रभावित किया है। इसके अतिरिक्त, डॉलर इंडेक्स और एफआईआई की शुद्ध बिकवाली की हालिया रैली से भी बाजार को झटका लगा है। बाजार में व्यापक बिक्री देखी गई है।

अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.25 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) कई दिनों के बाद शुद्ध विक्रेता बन गए। विदेशी निवेशकों ने गुरुवार को 1,706 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की।

डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे गिरा :
विदेशों में मजबूती के बीच शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे की गिरावट के साथ 79.84 (अनंतिम) पर बंद हुआ। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा 79.75 पर खुली और दिन के दौरान 79.73 से 79.84 के स्तर पर चली गई। अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 79.84 पर बंद हुआ, जो पिछले 79.64 के बंद के मुकाबले 20 पैसे नीचे था।

%d bloggers like this: