पुतिन से मिले पीएम मोदी, पीएम ने यूक्रेन से छात्रों के रेस्क्यू में मदद के लिए शुक्रिया कहा

थर्ड आई न्यूज

समरकंद I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर बातचीत हुई। पुतिन ने पीएम मोदी को रूस आने का न्यौता भी दिया।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि आज भी दुनिया के सामने जो सबसे बड़ी समस्याएं हैं, खासकर विकासशील देशों के लिए फूड सिक्योरिटी, फ्यूल सिक्योरिटी, उर्वरकों की जो समस्याएं हैं, उसपर हमें रास्ते निकालने होंगे। आपको भी उसपर पहल करनी होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपका और यूक्रेन का आभार व्यक्त करना चाहूंगा कि संकट के काल में शुरू में जब हमारे हजारों छात्र यूक्रेन में फंसे थे। आपकी और यूक्रेन की मदद से हमारे छात्रों को हम निकाल पाए। उन्होंने कहा कि आज का युग युद्ध का नहीं है। हमने फोन पर आपके कई बार इस बारे में बात भी की है कि लोकतंत्र कूटनीति और संवाद दुनिया को एक स्पर्श करती हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हम पिछले कई दशकों से हर पल एक दूसरे के साथ रहे हैं। लगातार दोनों देश इस क्षेत्र की भलाई के लिए काम कर रहे हैं। आज SCO समिट में भी आपने भारत के लिए जो भावनाएं व्यक्त की हैं उसके लिए मैं आपका आभारी हूं।

हमारी यात्रा 2001 से जारी: पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी यात्रा 2001 से जारी है। 22 साल में हमारे रिश्ते बहुत मजबूत हुए हैं और यह और भी मजबूत होते जा रहे हैं। पूरी दुनिया हमारे अटूट रिश्ते से वाकिफ है। हमें मिलकर काम करना होगा।

यूक्रेन संकट पर क्या बोले पुतिन :
रूसी राष्ट्रपति पुतिन पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान कहा कि मैं यूक्रेन में संघर्ष पर आपकी स्थिति और आपकी चिंताओं के बारे में भी जानता हूं। हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो। हम आपको वहां क्या हो रहा है, इसकी जानकारी देते रहेंगे।

पीएम मोदी ने जन्मदिन का किया जिक्र :
पुतिन ने पीएम मोदी से कहा कि कल आपका जन्मदिन है। हमारी रूसी संस्कृति में अग्रिम बधाई नहीं दी जाती, पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि मुझे आपके जन्मदिन के बारे में पता है। मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं। इस दौरान दोनों नेता खिलखिलाकर हंसते नजर आए।

%d bloggers like this: