UK PM Race: ऋषि सुनक को 140 सांसदों का समर्थन, आज ही बन सकते हैं प्रधानमंत्री अगर…

थर्ड आई न्यूज

लंदन I ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक सोमवार को ही देश के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। अब तक 142 सांसदों का समर्थन हासिल करने का दावा कर चुके सुनक पीएम पद की रेस में सबसे आगे हैं। उनके सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से नाम वापस लिए जाने के बाद सुनक का रास्ता काफी हद तक साफ हो गया है। हालांकि, पीएम पद पर निर्णायक फैसले के लिए सुनक को आज दोपहर दो बजे तक का इंतजार करना होगा।

इसकी वजह है कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद पेनी मॉर्डन्ट। सुनक को चुनौती देने वाली मॉर्डन्ट अगर आज दोपहर तक अपने लिए 100 सांसदों का समर्थन नहीं जुटा पाती हैं, तो सुनक का पीएम बनना तय हो जाएगा। मॉर्डन्ट के समर्थकों ने अब तक 29 सांसदों के साथ होने का दावा किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि उनके लिए दोपहर दो बजे तक 100 सांसदों का समर्थन जुटाना खासा मुश्किल होगा। वह भी ऐसे समय में जब मौजूदा सरकार में वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने भी इशारों में सुनक को पीएम पद का हकदार बताया है।

बीते हफ्ते लिज ट्रस के पीएम पद छोड़ने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी ने जल्द से जल्द अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए नियमों का एलान किया था। इसके तहत किसी भी उम्मीदवार को पीएम पद की रेस में खड़े होने के लिए कम से कम 100 सांसदों का समर्थन पेश करने की शर्त रखी गई थी। 357 सांसदों वाली कंजर्वेटिव पार्टी में इस लिहाज से ज्यादा से ज्यादा तीन सांसद पीएम पद के लिए दावेदारी ठोंक सकते थे।

नियमों के मुताबिक, आखिरी राउंड में बचे दो उम्मीदवारों के बीच जीत का फैसला ऑनलाइन वोटिंग के जरिए होता, जिसमें कंजर्वेटिव पार्टी के 1,70,000 कार्यकर्ता वोट करते। इसके जरिए शुक्रवार तक विजेता का फैसला करना अनिवार्य होता। हालांकि, सुनक के पीछे समर्थन को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि वे सोमवार को ही पीएम बन सकते हैं।

%d bloggers like this: