कनाडा में बवाल: खालिस्तान समर्थकों ने किया तिरंगे का अपमान, खफा भारत प्रेमी सड़कों पर उतरें

थर्ड आई न्यूज

जालंधर (पंजाब) I कनाडा में टोरंटो के नजदीक ब्रैंप्टन में खालिस्तान समर्थक व भारत माता के प्रेमी आमने सामने हो गए। जहां खालिस्तानी समर्थक खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ से राष्ट्रवादी विचारधारा वाले समर्थक तिरंगा लेकर हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगे। खालिस्तान समर्थकों ने कार में तिरंगा झंडा लेकर जा रहे लोगों के हाथ से छीनकर उसका अपमान किया, इस दौरान काफी तनाव की स्थिति बनी रही।

खालिस्तानी समर्थक कनाडा के ब्रैंप्टन शहर में बंदी छोड़ दिवस की रात खालिस्तानी झंडे लेकर पहुंचे और नारेबाजी करने लगे। इतने में जब वहां रहने वाले भारत प्रेमियों को पता चला तो वह भी गाड़ियों में तिरंगे लेकर मौके पर पहुंचे। एक तरफ से खालिस्तान समर्थक नारे तो दूसरी तरफ से हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगे। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस मौजूद रही।

खालिस्तानी समर्थकों ने कारों की खिड़कियों से तिरंगा फहरा रहे लोगों के हाथ से राष्ट्रीय ध्वज छीनकर जमीन पर फेंक कर दिया। पांव के नीचे कुचल कर भारतीय तिरंगे का अपमान किया। इसके बाद भारत प्रेमी भी सामने आ गए। इस घटना के बाद कनाडा में भारतीय समुदाय के बीच खासा रोष है।

टोरंटों में कुछ दिन पहले सिख फॉर जस्टिस के सरगना गुरपतवंत सिंह पन्नू ने रेफरेंडम 2020 का आयोजन करवाया था। दावा था कि इसमें एक लाख से अधिक मतदान हुआ। इसके बाद से खालिस्तान समर्थक वहां पर उग्र हैं। उधर, भारतीय विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर भी कनाडा सरकार के आगे अपनी आपत्ति दर्ज करवा चुके हैं और इसे जोरदार ढंग से उठा चुके हैं।

इसके बाद भारतीय दूतावास ने कनाडा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी। इसमें छात्रों को कनाडा में हेट क्राइम के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गई थी। यह भी कहा गया था कि कनाडा में हेट क्राइम अधिक हो रहा है। इसलिए सभी छात्र अपने आपको भारतीय दूतावास के पोर्टल पर रजिस्टर जरूर करें। बंदी छोड़ दिवस पर हुई घटना से एक बार फिर दोनों देशों के बीच कड़वाहट बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है।

%d bloggers like this: