डिब्रूगढ़ में आठ हजार लीटर कंडेनसेट ऑयल चोरी, चार आरोपी गिरफ्तार

थर्ड आई न्यूज

डिब्रूगढ़ । असम के डिब्रूगढ़ जिले में आठ हजार लीटर कंडेनसेट ऑयल चोरी करने के आरोप में कम से कम चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

कंडेनसेट ऑयल, बहुत हल्के कच्चे ऑयल के समान हल्के तरल हाइड्रोकार्बन का मिश्रण है। यह प्राकृतिक गैस में वाष्प के रूप में होता है और कच्चे ऑयल में घुल सकता है या ऑयल रिजर्वायर में अलग हो सकता है।

डिब्रूगढ़ पुलिस ने ब्रह्मपुत्र नदी पर बने बोगीबील पुल के नजदीक आठ हजार लीटर चोरी के कंडेनसेट ऑयल के साथ एक टैंकर भी जब्त किया है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसा शक है कि इसे सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) या ऑयल इंडिया (ऑयल इंडिया लिमिटेड) की ट्रांसपोर्ट पाइपलाइन से चुराया गया था।

उन्होंने कहा, इस रैकेट में शामिल चार लोगों को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने टैंकर को उस वक्त रोका जब वह शिवसागर जिले के नहरानी से धेमाजी की ओर जा रहा था।

ऊपरी असम क्षेत्र में टैंकर्स और पाइपलाइंस से ऐसे ऑयल चोरी आम बात है। ऑयल की चोरी की घटनाओं में वृद्धि के कारण ओआईएल ने पिछले साल अक्तूबर में असम में अपने प्रतिष्ठानों और ऑयल व गैस पाइपलाइंस के लिए ड्रोन निगरानी शुरू की थी। नैचुरल गैस से अलग होने पर कंडेनसेट को आमतौर पर कच्चे ऑयल के रूप में ही जाना जाता है।

%d bloggers like this: