असम-मेघालय सीमा विवाद, दूसरे दौर की बातचीत नवंबर के अंत तक

थर्ड आई न्यूज

शिलांग I मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने कहा कि सीमा विवाद हल करने के लिए असम के साथ दूसरे दौर की बातचीत इस महीने के अंत तक शुरू होने की संभावना है।

असम और मेघालय ने अंतर-राज्यीय सीमा के 12 विवादित क्षेत्रों की पहचान की है। पहले चरण में दोनों पूर्वोत्तर राज्यों ने छह इलाकों में मतभेदों को हल किया तथा मार्च में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

संगमा ने बुधवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘नवंबर में हमें आधिकारिक बातचीत (छह बाकी के इलाकों के लिए) करनी चाहिए।’’

उन्होंने कहा कि बाकी के छह इलाकों के लिए काम शुरू हो गया है और इस मुद्दे पर गठित की गयी विभिन्न समितियां समन्वय कर रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें सभी क्षेत्रीय समितियों के साथ पहले दौर की बैठक कर लेनी चाहिए और उम्मीद है कि हम इस महीने दूसरे दौर की बातचीत भी शुरू कर पाएंगे।’’

संगमा ने कहा कि उन्होंने हाल में असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा से बात की थी। दोनों राज्य उत्तर पूर्वी ओलंपिक खेल खत्म होने के बाद वार्ता कर पाएंगे।

इस बीच, मंत्रिमंडल ने बुधवार को अपनी बैठक में गेमिंग एक्ट 2021 को निरस्त करने को मंजूरी दे दी, जिसका मकसद राज्य में गेमिंग पार्लर तथा कैसिनो को बढ़ावा देना है।

%d bloggers like this: