FIFA WC: फीफा वर्ल्ड कप से पहले कतर पर बड़ा आरोप, इक्वाडोर के खिलाड़ियों को पहला मैच हारने के लिए दिए 60 करोड़

थर्ड आई न्यूज

दोहा। फीफा वर्ल्ड कप का आज से आगाज होने जा रहा है। ओपनिंग मैच में मेजबान कतर का सामना इक्वाडोर से होगा। यह मैच अल खोर के अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि, टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही इसमें विवादों का आना शुरू हो गया है। फीफा वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही मेजबान कतर पर गंभीर आरोप लगे हैं। सऊदी अरब के ब्रिटिश सेंटर के रणनीतिक राजनीतिक मामलों के विशेषज्ञ और क्षेत्रीय निदेशक अमजद ताहा ने ट्वीट कर कतर पर बड़े आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि कतर ने इक्वाडोर को ओपनिंग मैच हारने के लिए घूस देने की कोशिश की है।

अमजद ने बताया कि उनके कतर और इक्वाडोर के फुटबॉल कैंप्स में मौजूद उनके सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। अमजद ने ट्वीट में लिखा- एक्स्क्लूसिव। कतर ने इक्वाडोर के आठ खिलाड़ियों को 60 करोड़ रुपये घूस के तौर पर देने की कोशिश की है। साथ ही सेकेंड हाफ में मैच को 1-0 से हारने के लिए कहा है। कतर और इक्वाडोर कैंप से पांच लोगों ने इसकी पुष्टि की है। उम्मीद करते हैं ऐसा न हो। मुझे लगता है कि इसे शेयर करने से यह रुक सकेगा। दुनिया को फीफा को भ्रष्टाचार करने से रोकना होगा।

हालांकि, इन आरोपों पर न तो कतर और न ही इक्वाडोर ने कोई बयान दिया है। कतर पहले ही ही कई मुश्किलों में घिरा हुआ है। स्टेडियम में बीयर बैन करने के लिए मेजबान देश की खूब आलोचना हो रही है। इस देश पर पहले भी कई आरोप लग चुके हैं। कतर पर फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी हासिल करने के लिए घूस देने और अपने प्रवासी श्रमिकों के लिए मानवाधिकारों का दुरुपयोग करने के भी आरोप लगे थे।

बहरहाल, कतर की टीम फीफा वर्ल्ड कप ओपनर मैच की तैयारियों में जुटी हुई है। दोनों टीमें तीन बार भिड़ चुकी हैं। दोनों टीमों को एक-एक मैच में जीत मिली। पिछली बार कतर और इक्वाडोर की टीमें अक्तूबर 2018 में भिड़ी थीं। यह मैच कतर ने 4-3 से अपने नाम किया था। कतर का यह डेब्यू वर्ल्ड कप है और टीम घरेलू दर्शकों के सामने अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। पिछली बार इस टूर्नामेंट में डेब्यू करने वाली टीम ने अपने पहले मैच में जीत 2002 में हासिल की थी। तब सेनेगल ने फ्रांस को फीफा वर्ल्ड कप के अपने डेब्यू मैच में हराया था।

%d bloggers like this: