अब 4 बार का वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी उलटफेर का शिकार:24वीं रैंक जापान ने ग्रुप E में हराया; 8 मिनट में 2 गोल कर जीत हासिल की

थर्ड आई न्यूज

दोहा। 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को फीफा वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप स्टेज में उलटफेर का सामना करना पड़ा। उन्हें ग्रुप E के मैच में जापान ने 2-1 से हरा दिया। फर्स्ट हाफ में पेनाल्टी से गोल करने के बाद जर्मनी मजबूत स्थिति में था, लेकिन सेकेंड हाफ में जापान ने वापसी की और 8 मिनट में 2 गोल दागकर मैच 2-1 से जीत लिया।

इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा बड़ा उलटफेर है। मंगलवार को सऊदी अरब ने 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराया था।

टाकुमो असानो का डिसाइडर :
33वें मिनट में जर्मनी के ईकाय गुंडोगान ने पेनाल्टी किक पर गोल किया। फर्स्ट हाफ में स्कोर लाइन 1-0 रही, लेकिन जापान ने सेकेंड हाफ में जबरदस्त वापसी की। उन्होंने अटैकिंग गेम दिखाते हुए 75वें मिनट में गोल दागा। रित्सु डोआन के इस गोल के बाद भी जापान ने अटैक नहीं छोड़ा। टाकुमा असानो ने 83वें मिनट में डिसाइडिंग गोल दागा।

मैच में इसके बाद कोई और गोल नहीं हुआ। इस तरह जापान ने 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को हराकर बड़ा उलटफेर किया। जर्मनी 2018 के फीफा वर्ल्ड कप में साउथ कोरिया से हारकर ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था। उन्हें इस बार भी ग्रुप मैच में एशियन टीम से ही हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, फिलहाल इस वर्ल्ड कप में इस हार से उनका सफर खत्म नहीं होगा।

जर्मनी हर मामले में आगे, पर बढ़त बनाने में नाकाम :
जर्मनी ने गेम में बने रहने की कोशिश की। उन्होंने अटैकिंग गेम भी खेला। पूरे मैच में जर्मनी ने 22 शॉट गोल की तरफ मारे, जबकि जापान ने 13 शॉट ही लिए। इसके साथ ही 74% समय बॉल जर्मनी के कब्जे में रही, लेकिन वे बढ़त नहीं बना सके। टीम के लिए एकमात्र गोल एल्काय गुडोअन ने 33 वें मिनट में पेनाल्टी के जरिए किया।

मुंह पर हाथ रख कर जर्मनी ने जताया विरोध :
मैच से पहले टीम फोटो के दौरान जर्मनी के खिलाड़यों ने मुंह पर हाथ रखकर विरोध जताया। कतर सरकार ने LGBTQ के समर्थन में लव आर्मबैंड पहनने पर रोक लगाई थी। इसे लेकर जर्मनी ने विरोध किया।

इस पर जर्मनी फुटबॉल एसोसिएशन ने कहा- टीम समानता और बराबरी के लिए आर्मबैंड को पहनना चाहती थी, लेकिन हमे ऐसा करने नहीं दिया गया। हमारी आवाज को दबाया गया। इस तरह से विरोध करना ही सही है।

मैच से पहले टीम ग्रुप फोटो के लिए पोज देते हुए जर्मनी के खिलाड़ीयों ने अपना मुंह ढका।
मैच से पहले टीम ग्रुप फोटो के लिए पोज देते हुए जर्मनी के खिलाड़ीयों ने अपना मुंह ढका।

%d bloggers like this: