इंग्लैंड ने पाकिस्तान में पहली बार क्लीन स्वीप किया:कराची टेस्ट में 8 विकेट से हराया, 60 साल पहले किया था पहला दौरा

थर्ड आई न्यूज

कराची। इंग्लैंड ने पाकिस्तानी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। उसने 3 मुकाबलों की सीरीज में पाकिस्तान को 3-0 से हराया। बेन स्टोक्स की लीडरशिप में खेल रही इंग्लिश टीम ने तीसरा टेस्ट 8 विकेट से जीता है। अंग्रेजों ने पहला टेस्ट 74 रन और दूसरा टेस्ट 26 रनों से जीता था।

टेस्ट इतिहास में पहली बार अंग्रेजों ने पाकिस्तान का उनके घर में सूपड़ा साफ किया है। दोनों पिछले 68 वर्षों से द्विपक्षीय सीरीज खेल रहे हैं। इंग्लैंड की टीम ने 1961-62 में पहली बार पाकिस्तान दौरा किया था। तब इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। 2 मुकाबले ड्रॉ रहे थे।

तीसरे और आखिरी टेस्ट में मंगलवार को इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 55 रन बनाने थे। उसने पहले ही सेशन में लक्ष्य हासिल कर लिया।

कप्तान बेन स्टोक्स और बेन डकैट रहे नाबाद:
कप्तान बेन स्टोक्स 35 और बेन डकैट 82 रनों पर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से अबरार अहमद ने आखिरी पारी में दो विकेट लिए। शेष गेंदबाज खाली हाथ रहे। इससे पहले इंग्लैंड को जीत के लिए दूसरी पारी में 167 रनों का टारगेट मिला था। तीसरे दिन सोमवार को स्टंप्स तक इंग्लिश टीम ने 2 विकेट खोकर 112 रन बना लिए थे। तब बेन डकैट (50) और बेन स्टोक्स (10) बनाकर नाबाद लौटे थे।

वहीं, दूसरी पारी में इंग्लैंड का पहला पहला विकेट 87 रन पर गिरा। ओपनर जैक क्रॉले 41 गेंदों पर 41 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनका विकेट अबरार अहमद ने लिया। इंग्लैंड को दूसरा झटका भी अबरार अहमद ने ही दिया। उन्होंने रेहान अहमद ने क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया वे 10 रन बनाकर 97 के स्कोर पर आउट हो गए।

बाबर-शकील के अर्धशतक :
इसके पहले दूसरी पारी में पाक ने 21/0 से खेलना शुरू किया। बाबर आजम (54) और सऊद शकील (53) ने अर्धशतक जमाए। दोनों के बीच 110 रन की पार्टनरशिप हुई। 54 रनों की पारी के साथ बाबर के साल एक हजार टेस्ट रन पूरे हो गए। बाबर ने पहली पारी में 123 गेंदों पर 78 रन बनाए।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से रेहान अहमद को पांच, जैक लीच को तीन विकेट मिले। मार्क वुड और जो रुट को एक-एक सफलताएं मिलीं।

डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज रेहान अहमद :
इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे स्पिनर रेहान अहमद टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 5 विकेट लेने वाले सबसे युवा डेब्यूटांट बन गए है। उन्होंने पाकिस्तान की दूसरी पारी में 5 प्लेयर्स को आउट किया।

ब्रूक ने तोड़ा डेविड गॉवर का रिकॉर्ड :
दो दिन पहले हैरी ब्रूक ने शतक जड़कर अपने ही देश के बल्लेबाज डेविड गॉवर का रिकॉर्ड तोड़ा। वे पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए है। डेविड गॉवर ने 1983-84 पाकिस्तान के खिलाफ उनकी धरती पर 449 रन बनाए थे।

%d bloggers like this: