देश में कोरोना का खतरा:मीटिंग के बाद PM मोदी की अपील- सभी मास्क पहनें; भावनगर में चीन से लौटा व्यापारी पॉजिटिव

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली। भारत में कोरोना अलर्ट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रिव्यू मीटिंग ली। इसमें गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय के मंत्री-अधिकारी समेत नीति आयोग के CEO शामिल हुए। मीटिंग करीब दो चली। इसके बाद प्रधानमंत्री ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की। साथ ही कोरोना की स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने, बुजुर्गों के टीकाकरण पर ध्यान देने का निर्देश दिया।

PM मोदी ने एयरपोर्ट पर भी बाहर से आने वाले यात्रियों की कड़ी निगरानी किए जाने और जीनोम सिक्वेंसिंग व टेस्टिंग पर ध्यान देने की बात कही। सूत्रों के मुताबिक, सरकार मास्क पहनना अनिवार्य कर सकती है। इसके लिए जल्द गाइडलाइन जारी की जाएगी।

इधर,चीन से लौटे गुजरात में भावनगर शहर के एक कारोबारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। कारोबारी की रैपिड टेस्ट के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अब सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गांधीनगर भेजा गया है। युवक के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर उनका भी टेस्ट करवाया जा रहा है।

कोरोना से जुड़े अपडेट्स :
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- चीन की स्थिति पर हमारी नजर है। हमनें अभी तक कोई ट्रेवल एडवायजरी नहीं जारी की है। लेकिन जो यात्री जिस देश के हैं, वहां के गाइडलाइंस उन्हें फॉलो करने चाहिए।
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने 18 साल और उससे अधिक उम्र के उन लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में अपने कोवोवैक्स वैक्सीन के लिए DCGI की मंजूरी मांगी है। ये वैक्सीन उन लोगों को दी जा सकेगी जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराकें दी गई हैं।

केंद्र सरकार ने बताया- कोरोना के इलाज के लिए गंगा नदी के पानी पर रिसर्च को लेकर राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन से हमें किसी भी प्रकार का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। इधर, दिल्ली एम्स में भी एक बार फिर से मास्क जरूरी कर दिया गया है।

8 राज्यों ने भी की मीटिंग :
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि नए वैरिएंट से चुनौती बढ़ी है, हर प्रॉटोकॉल का पालन करना जरूरी है। हमने कोविड महामारी का मैनेजमेंट किया है। 90% आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं। 25 करोड़ से ज्यादा आबादी को प्रिकॉशन डोज लग चुकी है। उधर, बंगाल, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने भी कोरोना को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की। बंगाल में निगरानी के लिए कमेटी बनाई गई है, जो स्थिति की मॉनिटरिंग करेगी। इसके अलावा केरल में लोगों को अलर्ट जारी किया गया है।

देश में कोरोना से जुड़े अपडेट्स…
LNJP अस्पताल के MD डॉ. सुरेश ने कहा कि दिल्ली में बीएफ.7 वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। हम पूरी तरह से तैयार और सतर्क हैं।

राजस्थान में भाजपा ने अपनी जन आक्रोश यात्रा स्थगित की। पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने यह जानकारी दी। बाद में राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि यदि कोरोना को लेकर कोई एडवायजरी जारी नहीं होती तो यात्रा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगी।

%d bloggers like this: