Covid: अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध और लॉकडाउन की जरूरत नहीं, विशेषज्ञ बोले- घबराएं नहीं, सतर्क रहें

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली। कोरोना के नए स्वरूप को लेकर लोगों की चिंताओं के बीच विशेषज्ञों ने शनिवार को कहा कि मौजूदा हालात में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध या लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं हैं। हालांकि निगरानी बढ़ाने के साथ ही हर तरह से सतर्क रहना होगा।

कोरोना संक्रमण के नए सिरे से फैलने और मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना नहीं है, क्योंकि भारत में लोगों को ‘हाइब्रिड इम्युनिटी’ का लाभ मिलेगा। एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुल मिलाकर कोरोना मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। पिछले अनुभवों के मुताबिक संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना प्रभावी नहीं है। इसके अलावा, डाटा से पता चलता है कि ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट बीएफ.7 हमारे देश में पहले ही पाया जा चुका है। वहीं सफदरजंग अस्पताल में पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर और स्लीप मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीरज गुप्ता ने कहा, भारत को चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सावधानी बरतने की जरूरत है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए निकट भविष्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है।

महामारी अभी खत्म नहीं हुई:
कोरोना उपयुक्त व्यवहार को दोबारा अपनाने की जरूरत है, क्योंकि पॉजिटिव मामले बहुत कम होने के कारण लोग अब संक्रमण के प्रति निश्चिंत हो गए हैं। वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए हम सुस्त नहीं पड़ सकते क्योंकि महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है। महामारी विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांत लहरिया ने कहा, पिछले तीन वर्षों के अनुभवों को देखें तो यात्रा प्रतिबंधों के चलते संक्रमण के प्रसार में कमी के कोई संकेत नहीं मिले हैं।

देश में एक दिन में कोरोना के 201 नए मामले:
भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के कुल 201 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 76 हजार 879 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। वहीं, देश में सक्रिय मामले बढ़कर 3,397 हो गए हैं। इससे पहले देशभर में कोविड-19 के कुल 163 मामले सामने आए थे। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को देश में कोरोना के 38 केस बढ़ गए। देश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5 लाख 30 हजार 691 हो गई है।

%d bloggers like this: