धोरां की धरती की सोंधी महक के बीच राष्ट्रीय सामाजिक विकास समिति का राजस्थान का सिरमौर घूमर कार्यक्रम संपन्न

थर्ड आई न्यूज

गुवाहाटी। राष्ट्रीय सामाजिक विकास समिति का घूमर कार्यक्रम कल महानगर के छत्रीबाड़ी स्थित ब्राह्मण भवन में संपन्न हुआ। यह पहला मौका था जब राजस्थानी लोकनृत्य पर आधारित इस तरह का कार्यक्रम महानगर में आयोजित हुआ।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ भारतीय परंपरा के अनुसार गणेश जी की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित करके किया गया l समिति की स्टेट चेयरपर्सन संतोष शर्मा और कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कंचन पोद्दार व मंजू भंसाली ने दीप प्रज्वलित कर किया। वहीं गणेश वंदना में जया पारीक व उषा सांखला ने नृत्य किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति की अध्यक्ष सारिका अग्रवाल ने की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सामाजिक समिति भारतीय व राजस्थानी संस्कृति को बढ़ावा देने व अपनी आने वाली पीढ़ियों को अपनी संस्कृति तथा तीज–त्यौहार के बारे में अवगत कराने के लिए कार्य करती आई है और आगे इसी तरह होली व गणगौर पर भी कार्यक्रम आयोजित करेगी।

गौरतलब है कि कार्यक्रम में अलग-अलग प्रतियोगिताएं रखी गई, जिनमें प्रथम,द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वालीं महिलाओं को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में निर्णायक गण के रूप में मंजू भंसाली ,एकता कोठारी व हिमानी शर्मा ने परिणामों की घोषणा की। कुल 8 प्रतियोगिताओं में 13 पुरस्कार वितरित किए गए।

उल्लेखनीय है कि घूमर राजस्थान का पारंपरिक लोक नृत्य है। इसमें महिलाएं विशेष शैली में नाचती है। वे लहंगा पहने गोल घेरे में लोक गीत गाती हुई घूमर करती हैं । समिति के घूमर कार्यक्रम में महिलाओं को नृत्य करते देख राजस्थानी संस्कृति गुवाहाटी में सजीव हो उठी। घूमर नृत्य देख राजस्थान की माटी की मोहक सुगंध गुवाहाटी की सभी महिलाओं ने महसूस की। इस मौके पर 200 से भी ज्यादा महिलाओं ने एक साथ घूमर किया। सभी प्रतिभागियों ने कार्यक्रम को बहुत प्रशंसा की। कार्यक्रम की संयोजिका मंजू भजनका, पिंकी बैंगनी, दीपिका जोशी, सविता अग्रवाल, जया पारीक, नीलम भजनका ,शांति कुंडलियां, कोषाध्यक्ष सुनीता सराफ ,सरोज काकड़ा , मीनाक्षी बुच्चा, वीणा जैन, दीपिका अग्रवाल व सुमन बोथरा के अथक प्रयास से कार्यक्रम को सफल बनाया गया। कार्यक्रम का संचालन सचिव पूजा शर्मा ने किया।

%d bloggers like this: