Army Chief: जनरल पांडे बोले- हमारी सेना किसी भी चुनौती का सामना को तैयार, वायुसेना-नौसेना प्रमुख ने कही यह बात

थर्ड आई न्यूज

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा है कि सशस्त्र बलों की तीनों सेवाएं किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सशस्त्र बल अत्यधिक पेशेवर हैं और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में गिने जाते हैं, जो पूर्व सैनिकों के अदम्य साहस और उनके बलिदान का परिणाम है।

सेना प्रमुख ने शनिवार को नई दिल्ली में सातवें सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस समारोह के अवसर पर पूर्व सैनिकों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व सैनिकों के योगदान से प्रेरित होकर सशस्त्र बलों की तीनों सेवाएं किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। यह गर्व की बात है कि सशस्त्र बलों के पूर्व सैनिक राष्ट्र की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं।

यहां मानेकशॉ सेंटर में आयोजित समारोह के दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भी सेना प्रमुख के साथ मंच साझा किया। समारोह स्थल पर सशस्त्र बलों के तीनों अंगों से बड़ी संख्या में आए पूर्व सैनिक भी एकत्र हुए थे।

नौसेना प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा कि आज के सशस्त्र बल हमारे प्रत्येक पूर्व सैनिक के प्रयासों, दूरदर्शी नेतृत्व, आकांक्षाओं और निःस्वार्थ प्रयासों का परिणाम हैं। वहीं, एडमिरल कुमार ने कहा कि यहां उपस्थित होना और आप सभी के साथ बातचीत करना मेरे लिए सम्मान की बात है। आज हमारे बहादुर योद्धाओं को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का भी अवसर है, जिन्होंने अपना जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि हमने अग्निवीरों के पहले बैच को भी शामिल किया है, जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। यह एक साहसिक, परिवर्तनकारी कदम है और जो नौसेना को फ्यूचर-प्रूफ बनाने में योगदान देगा।

वायुसेना प्रमुख ने इस अवसर पर पूर्व सैनिकों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि अपनी साधारण शुरुआत से भारतीय वायुसेना ने आज इस क्षेत्र में एक दुर्जेय एयरोस्पेस होने की प्रतिष्ठा बनाई है। यह वर्षों से हमारे पूर्व सैनिकों द्वारा प्रदान की गई दृष्टि, कड़ी मेहनत और निस्वार्थ सेवा के माध्यम से ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि हम अपने वायुसेना के दिग्गजों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि भारतीय वायु सेना आपकी भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। पुरानी कहावत है, जो सेवा करेंगे, उनकी सेवा करना हमेशा हमारे प्रयासों की आधारशिला रहेगा।

%d bloggers like this: